2022 में ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें।। Online Business Kaise Kare?

Published by Only Knowledge on

2022 में ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें?

महामारी के इस दौर ने लोगों की सोच और मानसिकता में काफी बदलाव किया है। अब व्यक्ति हर खरीददारी और काम घर बैठे करना चाहता है, ताकि वो बाज़ार न जाकर अपने कीमती समय को बचा सके। हाल ही में हुए इस बदलाव के कारण कुछ लोगों ने बिज़नस करने का आइडिया भी बदल लिया है।

लोगों की इसी मानसिकता के कारण अब ऑनलाइन बिज़नस दिन-प्रतिदिन प्रगति कर रहा है। ग्राहक अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से किसी भी ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म से खरीददारी करते हैं। इसलिए यदि आप इस प्रवृत्ति का बिज़नस करना चाहते हैं, तो आपको एक ऑनलाइन बिज़नस शुरू करना चाहिए।

आज के इस लेख में हम 2022 में ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें (Online Business Kaise Kare)? के बारे में विस्तार से जानेंगे। लेकिन सबसे पहले हम यह जानते हैं कि ऑनलाइन बिज़नस के क्या लाभ है?

Fiverr से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

ऑनलाइन बिज़नस के लाभ

  • अगर आपका बिज़नस ऑनलाइन है, तो आपके ग्राहक किसी निश्चित जगह की बजाय पूरी दुनिया के होंगे। बशर्तें आप में उन तक प्रॉडक्ट या सर्विस पहुंचाने की क्षमता होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास कुछ आकर्षक प्रॉडक्ट या सर्विस है, तो आप दुनिया में किसी भी व्यक्ति को अपना प्रॉडक्ट खरीदने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको किसी भी जगह या उसका किराया देने की जरूरत नहीं है, यह तो बस एक इंटरनेट कनैक्शन, लैपटॉप या मोबाइल की मदद से किया जा सकता है।
  • आपका ऑनलाइन बिज़नस 24x7x365 खुला रहता है, चाहे आप उपस्थित हो या न हो। इस तरह आपके बिज़नस का समय प्रतिबंधित नहीं है।
  • ऑनलाइन बिज़नस में आपके पैसे डूबने का खतरा बहुत कम रहता है, उधार जैसी समस्याएँ इस तरह के काम में नहीं आती है।

इस तरह से हम कह सकते हैं, कि एक भौतिक स्टोर की तुलना में ऑनलाइन स्टोर बहुत फायदेमंद होता है।

ऑनलाइन बिजनेस करने से पहले जरूरी बातें

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा, जिनमें कुछ बातें बताई गई है। अगर आप इन स्टेप्स की मदद से चलते हैं, तो बिजनेस में सफलता मिलना लाज़मी है।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

1. एक आवश्यकता को पूरा करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह एक जरूरी कदम होता है। हमें एक सही बाजार और उसके ग्राहकों की आवश्यकता को समझना होगा। सबसे पहले आपको एक ऐसी समस्या की खोज करनी है, जो लोगों के सामने बार-बार आ रही है। जिसका बाजार में solution न के बरबार है।

इसके लिए आप Google का सहारा ले सकते हैं, जिस पर लोग अपनी समस्याओं के समाधान को बार-बार खोजते हैं। इसके अलावा आप YouTube पर भी इस बारे में रिसर्च कर सकते हैं। जहां पर आपको ऐसे-ऐसे ग्राहक मिलेंगे, जिनकी समस्या का आप अपने ऑनलाइन बिजनेस से हल कर सकते हैं।

अगर आपको आवश्यकता को समझना आ गया तो, फिर आप अगले कदम की तरफ अग्रसर हो सकते हैं। वास्तव में यही किसी भी बिजनेस का मूल आधार होता है, चाहे वह बिजनेस ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। अगर आपकी नींव मजबूत होगी तो निश्चित तौर पर महल भी मजबूत ही बनेगा।

2. सर्विस या प्रॉडक्ट का चयन करना

जब आपको ग्राहकों की समस्या के बारे में पता चल जाए तो, एक बढ़िया से प्रॉडक्ट या सर्विस का चयन करना है। जिसमें सबसे पहले आपको यह देखना है कि क्या आप सच में ग्राहक को वो प्रॉडक्ट या सर्विस प्रदान कर सकते हैं, जिसका आप चयन कर रहे हैं। कहीं ऐसा न हो आपने प्रॉडक्ट तो मांग के अनुसार चुन लिया, लेकिन ग्राहक तक पहुंचाने की क्षमता न बना सके।

इसलिए सही तरीके से स्थिति का आंकलन कर आप इस नए बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। आपके प्रॉडक्ट या सर्विस में वो गुणवता होनी चाहिए, जिसकी असल में ग्राहकों को जरूरत है। नहीं तो एक बार प्रॉडक्ट लेने के बाद ग्राहक आपकी तरह दोबारा नहीं देखेगा। बड़े-बड़े ई-कॉमर्स प्लैटफ़ार्म सिर्फ और सिर्फ अपनी गुणवता के लिए जाने जाते हैं।

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाएं?

3. ऑनलाइन बिजनेस का एक ढांचा तैयार करें

ढांचा शब्द सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन आपको अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन स्टोर में एक ऐसा सिस्टम तैयार करना है। जिससे उसे समान खरीदने में किसी समस्या का सामना न करना पड़े। कुछ आसान से स्टेप्स में वो प्रॉडक्ट के बारे में भी जान जाए और समान को भी खरीद ले।

  • प्रॉडक्ट की एक बढ़िया-सी हेडलाइन देकर ग्राहकों की रुचि जगाएँ।
  • प्रॉडक्ट किस क्षेत्र में किस तरह काम आता है, इस बारे में विस्तार से बताएं।
  • ग्राहक की समस्या को अपनी समस्या समझकर उसे विश्वास दिलाएँ।
  • प्रॉडक्ट के प्रत्येक लाभ के बारे में बताएं।
  • उन लोगों के रिवियू दिखाएँ, जिन्होंने आपके प्रॉडक्ट को पर्चेज किया है।
  • विभिन्न प्रकार के ऑफर दें।
  • एक मजबूत गारंटी दें।
  • अंत में उसे प्रॉडक्ट खरीदने के लिए पुछे।
  • फिर एक बढ़िया सा पेमेंट का ऑप्शन दें, जिससे ग्राहक जल्दी से समान को खरीद सकें।

आपको इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि आपका उत्पाद या सेवा लोगों की समस्याओं को हल करने या उनके जीवन को बेहतर बनाने में कैसे विशिष्ट रूप से सक्षम है। एक ग्राहक की तरह सोचें और पूछें “इसमें मेरे लिए क्या है?”

4. एक Website को डिज़ाइन और बिल्ड करें

ऑनलाइन बिजनेस के लिए एक ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म की आवश्यकता होती है, हालांकि ऐसे बहुत से सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्मस है, जिन पर आप अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है, खुद की वेबसाइट से आप उसके मालिक होंगे।

आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सिम्पल होनी चाहिए, आप खुद या किसी वेबसाइट डिज़ाइनर से अपनी वेबसाइट को बनवा सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखना की किसी भी ऑनलाइन विजिटर का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके पास केवल 5 सेकंड होंगे, इन्हीं 5 सेकण्ड्स में ग्राहक का मन बदलना नहीं चाहिए। इसके लिए ध्यान रखने योग्य कुछ बातें-

  • शब्दों का फॉन्ट बोल्ड और सिम्पल होना चाहिए।
  • सफ़ेद बैकग्राउंड पर एक या दो प्लेन फॉन्ट चुनें।
  • अपने नेविगेशन को स्पष्ट और सरल बनाएं, और प्रत्येक पृष्ठ पर समान बनाएं।
  • ग्राफिक्स, ऑडियो या वीडियो का उपयोग केवल तभी करें जब जरूरी लगे।
  • एक ऑप्ट-इन ऑफ़र शामिल करें ताकि आप ई-मेल एड्रैस इकट्ठा कर सकें।
  • प्रॉडक्ट को खरीदने की प्रक्रिया आसान बनाएं- ग्राहक और चेकआउट के बीच दो क्लिक से अधिक नहीं।
  • आपकी वेबसाइट आपका ऑनलाइन स्टोरफ्रंट है, इसलिए इसे ग्राहकों के अनुकूल बनाएं।

5. ऑनलाइन ग्राहकों को ढूँढे

इसके लिए आपको ऑनलाइन मार्केटिंग करनी होगी। जिसके लिए Facebook, Instagram, YouTube, Google आदि पर पैड मार्केटिंग का रास्ता अपना सकते हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन प्लैटफ़ार्मस में गिने जाते हैं, इसलिए इनके पास ऐसे टूल्स मौजूद है, जिससे आपका विज्ञापन उन्हीं लोगों को दिखाया जाएगा, जो उसी प्रॉडक्ट को खोज रहे हैं।

इस तरह से ग्राहकों को भी आसानी होती है, और आपके ऑनलाइन स्टोर पर भी विजिटर्स आएंगे। इसके अलावा आप सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्मस पर अपने बिजनेस के नाम से भी ग्रुप, पेज तैयार कर सकते हैं। जिससे लोग आपके साथ जुड़ जाएंगे, फिर इन पर अपने प्रोडक्टस की हैडलाइन देकर ग्राहकों को वेबसाइट पर ले जा सकते हैं।

6. खुद को एक एक्सपर्ट बनाएँ

लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। आप अन्य साइटों को वह जानकारी निःशुल्क प्रदान करें, जिससे आप अधिक विजिटर्स को अपनी वेबसाइट पर लाने में कामयाब होंगे। इससे आपको सर्च इंजन की रैंकिंग में भी काफी फायदा मिलेगा। आपको हर इन्फॉर्मेशन के साथ आपकी साइट का लिंक हमेशा देना है।

मुफ्त और एक एक्सपर्ट content प्रदान करें। आर्टिक्ल, वीडियो या कोई अन्य सामग्री बनाएं जो लोगों को उपयोगी लगे। उस content को online article directories और social media sites के माध्यम से शेयर करें। अपनी वेबसाइट पर content को शेयर करने के लिए “send to a friend” लिंक एड करें।

इससे आप नए पाठकों तक पहुंचेंगे। लेकिन इससे भी बेहतर, आपके content पोस्ट करने वाली प्रत्येक साइट आपके साथ वापस लिंक हो जाएगी। Search engines relative साइटों से लिंक पसंद करते हैं, जिसके फलस्वरूप वे आपको एक एक बेहतरीन रैंकिंग प्रदान करेंगे।

7. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करना

जब आप एक opt-in list बनाते हैं, तो समझ लीजिए आप अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए एक valuable सिस्टम बना रहे हैं। इसका मतलब है कि आप अपने ग्राहकों को ईमेल करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, जिससे बहुत से फायदे प्राप्त होंगे।

  • आप उन्हें कुछ दे रहे हैं जो उन्होंने मांगा है।
  • आप उनके साथ आजीवन संबंध विकसित कर रहे हैं।
  • आपका रिसपोन्स 100% होता है।
  • ईमेल मार्केटिंग प्रिंट, टीवी या रेडियो की तुलना में सस्ता और अधिक प्रभावी है, क्योंकि यह अत्यधिक लक्षित है।
  • जो कोई भी आपकी साइट पर आता है और आपकी लिस्ट में शामिल होता है, वह बहुत ही हॉट लीड होता है। और उन लीडों का अनुसरण करने के लिए ईमेल से बेहतर कोई टूल नहीं है।

8. बैक-एंड सेल्स और अपसेलिंग

सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है, प्रत्येक ग्राहक की आजीवन वैल्यू को समझना, फिर उसके बाद उसमें लगातार विकास करना। कम से कम 36 प्रतिशत लोग जिन्होंने आपसे एक बार खरीदारी की है, यदि आप उनको समझते हैं तो वे आपसे फिर से खरीददारी करेंगे। इसलिए उन्हें फिर से खरीददारी करवाने के लिए बैक-एंड सेलिंग और अपसेलिंग का उपयोग करना चाहिए-

  • ऐसे प्रोडक्टस की पेशकश करें जो उनकी पहली खरीद जैसे हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक लॉयल्टी कूपन भेजें जिन्हें वे अपनी अगली विजिट पर यूज कर सकते हैं।
  • खरीद के बाद अपने “Thank You” पेज पर संबंधित उत्पादों को दिखाएँ।
  • अपने ग्राहकों को उनकी वफादारी के लिए पुरस्कृत करें, जिससे वे और भी अधिक वफादार हो जाएंगे।

इंटरनेट इतनी तेजी से बदलता है। एक ऑनलाइन साल, वास्तविक दुनिया के लगभग पांच साल के बराबर होता है। लेकिन एक सफल ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने और विकसित करने के सिद्धांत बिल्कुल भी नहीं बदलते हैं। यदि आप अभी एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो इस क्रम पर टिके रहें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिक्ल ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें (Online Business Kaise Kare)? जिसमें हमने जाना की एक ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू और विकसित किया जाता है। अगर आप भी इन स्टेप्स का यूज करते हैं, तो कुछ ही वक्त में आप भी एक सफल ऑनलाइन बिजनेस को खड़ा कर देंगे।

अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही किसी भी प्रकार के सवाल के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं। आपके विचार हमारे लिए अमूल्य है।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.