Bhim App se Paise Transfer Kaise Kare | भीम यूपीआई से पेमेंट कैसे करें?

Published by Only Knowledge on

आज हमारे देश में टेक्नॉलजी का विस्तार हो रहा है। इसी के चलते हर कोई ऑनलाइन पैसे का लेनदेन कर रहा है। आज शहर में तो क्या गाँव में भी ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल की मदद से ही ऑनलाइन पैसे भेजना पसंद करते है। ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर होने के बढ़ते हुए ग्राफ को देखकर अनेक कंपनियों ने अपने एप्प बनाए है जिनकी मदद से आप कहीं पर भी बैठे बैठे पैसे एक अकाउंट से दूसरे में भेज सकते है।

अहमरी भारत सरकार ने भी इसी पहल के चलते भीम एप्प की शुरुआत की है जिसकी मदद से आप बिना किसी डर के ऑनलाइन पैसे भेज सकते है। आज मैं आपको भीम एप्प में आप यूपीआई की मदद से और बैंक अकाउंट की मदद से एक खाते से दूसरे खाते में पैसे कैसे भेज सकते है इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ तो पढ़ते रहे पूरा आर्टिक्ल

Bhim App se Paise Transfer Kaise Kare | भीम एप्प से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें

भीम एप्प में आपको पैसे भेजने के दो अलग अलग ऑप्शन मिलते है। जिसमें आप एक ऑप्शन में बिना किसी बैंक डिटेल्स के सिर्फ मोबाइल नंबर यां भीम यूपीआई आईडी की मदद से पैसे भेज सकते है। वहीं दूसरे तरीके में आपको बैंक अकाउंट नंबर, आईएफ़एससी कोड और अकाउंट होल्डर का नाम पता है तो आप उनकी मदद से पैसे भेज सकते है। मैं आपको इन दोनों तरीकों से पैसे भेजना सीखा दूंगा।

जरूर पढ़ें : मोबाइल का आविष्कार किसने किया था

भीम एप्प में मोबाइल नंबर यां यूपीआई से पैसे कैसे भेजें –

दोस्तो सबसे पहला तरीका भीम यूपीआई यां मोइबले नंबर से पैसे भेजने का है इसमें आप जिस अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पैसे भेजना चाहते है उसके भीम यूपीआई नंबर से भेज सकते है। मैं आपको यहाँ इसके बारे में स्टेप बाइ स्टेप समझा देता हूँ।

स्टेप 1 : मोबाइल में भीम एप्प ओपन करें –

सबसे पहले आपके मोबाइल में अगर भीम एप्प इन्स्टाल नहीं है तो उसे प्ले स्टोर पर जाकर आपने इन्स्टाल कर लेना है। इसके बाद आपने भीम एप्प को ओपन करना है। ओपन करने के लिए आपसे आपका मोबाइल पिन यां फिंगर प्रिंट लगाने को कहा जाएगा। आप पिन यां फिंगर प्रिंट लगा देते है उसके बाद भीम एप्प ओपन हो जाएगा।

स्टेप 2 : सेंड ( Send ) वाले बटन पर क्लिक करें –

इसके बाद भीम एप्प का इंटरफ़ेस ओपन हो जाता है। इसके अंदर आपको राइट साइड में बीच में Send और Scan के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। आपने Send वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Click on Send Button in Bhim UPI App

स्टेप 3 : Contacts वाले सेक्शन में जाएँ यां यूपीआई आईडी डालें –

अब आप यहाँ पर जिस नंबर यां यूपीआई आईडी पर पैसे भेजना चाहते है उसे सर्च में डालकर देख सकते है। अगर आप जिस नंबर पर पैसे भेजना चाहते है वह आपके कांटैक्ट लिस्ट में सेव है तो आपको Contact वाले सेक्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4 : कांटैक्ट सिलैक्ट करें –

यहाँ आपके सामने आपके मोबाइल में सेव कांटैक्ट की लिस्ट आ जाएगी। आपने इनमें से उस नंबर को सिलैक्ट करना है जिस पर आप पैसे भेजना चाहते है।

Select Contact in Bhim App

स्टेप 5 : Ammount डालकर कन्फ़र्म बटन पर क्लिक करें –

अब आप जो Ammount भेजना चाहते है उसे Ammount के सेक्शन में Rs के सामने फोरम में डाल दें। इसके बाद आपने नीचे Confirm के नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको Pay करने के लिए कन्फ़र्म करने को कहा जाएगा। इसमें आपको Send का जो नीले रंग का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। अब आपने अपना भीम यूपीआई पिन डाल देना है। आपके पिन डालने के बाद पैसा आपके अकाउंट से भेजने वाले के पास चला जाएगा।

Select Ammount in Bhim App

इस प्रकार आप अपनी कांटैक्ट लिस्ट में जिसका भी भीम एप्प पर यूपीआई अकाउंट बना हुआ है उसे बड़ी आसानी से पैसे भेज सकते है।

जरूर पढ़ें : आधुनिक सिलाई मशीन का आविष्कार किसने और कब किया था?

भीम एप्प से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजें –

दूसरे ऑप्शन में आप अगर किसी के बैंक अकाउंट में सीधा पैसा डालना चाहते है तो डाल सकते है इसमें भी थोड़ा सा प्रोसैस बादल जाता है। तो चलिये जानते है ये प्रोसैस –

स्टेप 1 :Bhim App में Send Money पर क्लिक करें –

दोस्तो आपने अपने भीम एप्प को ओपन करके उसके अंदर दुबारा से वही राइट साइड में जो Send वाला बटन यां आइकॉन है उसी पर क्लिक करके उसे ओपन करना है।

स्टेप 2 : A/C+IFSC ऑप्शन चुने –

इसमें अब आपको आगे राइट साइड में 3 नंबर पर A/C + IFSC लिखा हुआ दिखाई देगा। आप इस पर क्लिक कर लें। इसमें आपने जिस बैंक अकाउंट में पैसा भेजना है वह किस बैंक का अकाउंट है उसे यहाँ से आपने सिलैक्ट कर लेना है।

select Bank Account

स्टेप 3 : बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल्स डालनी है –

इसके बाद आपको उस बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी डिटेल्स डालनी है। सबसे पहले आपने IFSC Code क्या है यह डालना है। उसके बाद Account होल्डर यां Beneficiary Name डाल देना है। इसके नीचे जिस बैंक अक्कौउंट में पैसे भेजने है उसका अकाउंट नंबर डालना है, इसके नीचे दुबारा से आपको वही बैंक अकाउंट नंबर कन्फ़र्म करने के लिए डालना है। अब नीचे Verify के नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है।

Bank-Account-Details-in-Bhim-UPI

स्टेप 4 : पैसे भेजने है वह Ammount डालें –

इसके बाद आप उस बैंक अकाउंट में कितने पैसे भेजना चाहते है उस Ammount को ध्यान से डाल दें और नीचे Confirm के नीले रंग के बड़े से बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको डिटेल्स वेरीफ़ाई करके सेंड पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन डाल देना है जिसके बाद आपके बैंक अकाउंट से पैसे उस अकाउंट में चले जाएंगे।

तो आप इस प्रकार बड़ी आसानी से भीम यूपीआई की मदद से किसी भी बैंक अकाउंट के अंदर पैसे भेज सकते है। मुझे उम्मीद है की आपको Bhim App se Paise Transfer Kaise Kare यह समझ में आ गया होगा।

जरूर पढ़ें : दुनिया का पहला टेलिस्कोप- COBE (The Cosmic Background Explorer)

भीम एप्प से पैसे भेजने के फायदे –

भीम एप्प की मदद से आप ऑनलाइन पैसे भेजते है तो आपको काफी फायदे होते तो इन पर भी हम चर्चा करते है की भीम एप्प से पैसे भेजने के मुख्य क्या फायदे है।

  • बहुत से लोग किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए बैंक में जाकर उसके अकाउंट में स्लिप भेजकर पैसे भजते है। परंतु अगर आप भीम यूपीआई से पैसे भेजते है तो आपके समय की बचत होगी।
  • आप इस एप्प से कहीं पैसे बैठे बैठे पैसे भेज सकते है और सामने वाले के अकाउंट में 5 मिनट में ही पैसे चले जाते है।

भीम एप्प से पैसे भेजने से जुड़े FAQs

प्रश्न 1 : भीम एप्प से कितना पैसा भेज सकते है

उत्तर 1 : भीम एप्प में आपको यूपीआई से पैसे भेजने की 20 हजार रुपए प्रतिदिन की लिमिट मिलती है। 20 हजार रुपए एक दिन में भेजने के बाद अगले दिन ही आपको पैसे भेजेने की दूसरी लिमिट प्राप्त होगी।

उत्तर 2 : BHIM ऐप कितना सुरक्षित है?

उत्तर 2 : यह एप्प भारत सरकार की सरकारी एजेंसी NPCI के द्वारा तैयार किया गया गेटवे है जिस कारण इसे बहुत ही ज्यादा सुरक्षित और विश्वनीय माना जाता है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपके साथ में भीम यूपीआई से पेमेंट कैसे करें ( Bhim App se Paise Transfer Kaise Kare ) इसके बारे में डिटेल्स से जानकारी दी है। आप इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद इन दोनों तरीकों से किसी के भी बैंक अकाउंट में पल भर में पैसे भेज सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिक्ल को पढ़कर पैसे भेजने का प्रोसैस समझ में आ गया होगा। अगर आपको पैसे भेजने से जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है और हमारे आर्टिक्ल को सोश्ल मीडिया पर शेयर करना बिलकुल न भूलें।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

1 Comment

My Jio App se Mobile Recharge Kaise Kare | माइ जियो एप्प से मोबाइल रीचार्ज कैसे करें - The Knowledge Darshan · June 26, 2021 at 4:46 PM

[…] जरूर पढ़ें : भीम यूपीआई से पेमेंट कैसे करें? […]

  • Leave a Reply

    Avatar placeholder

    Your email address will not be published. Required fields are marked *