बीएससी क्या है (BSc Kya Hai) और इसको करने के क्या फायदे हैं?

Published by Only Knowledge on

BSc kya hai- आज का युग शिक्षा का युग है, आज के समय अगर किसी के पास शिक्षा नहीं है, तो उसकी समाज में वैल्यू न के बराबर है। दिन प्रतिदिन शिक्षा का स्तर ऊंचा होता जा रहा है। विज्ञान की नई-नई तरक्कीयों के कारण आज शिक्षा के अलग-अलग क्षेत्र हो चुके है। जिस कारण कोई भी विद्यार्थी इस कन्फ़्युजन में रहता है कि वह शिक्षा के किस क्षेत्र में पढ़ाई करे।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपकी इस कन्फ़्युजन को कुछ हद तक दूर करने की कोशिश करेंगे। हम विज्ञान के क्षेत्र में होने वाली पढ़ाई के बारे में पढ़ेंगे। जिसे भारत में बीएससी कहा जाता है। अगर आप विज्ञान के क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि बीएससी क्या है (BSc kya hai)?

खास आपके लिए:-

छोटे बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान

भौतिक विज्ञान के रोचक तथ्य

बीएससी एक प्रकार की डिग्री होती है, जिसे विज्ञान के विद्यार्थी 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष पास करने के बाद करते हैं। आज के बच्चे विज्ञान में काफी रुचि रखते हैं, इस कारण वो बीएससी कोर्स करने का रास्ता अपना रहे हैं। बीएससी करना अपने आप में ही एक अच्छा कोर्स माना जाता है।

जो बच्चे BSc करना चाहते हैं, उनके लिए 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय का होना बहुत जरूरी है। यह इसकी सबसे बड़ी recuritement है। विज्ञान विषय में आपके पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, कृषि विज्ञान या जीव विज्ञान का होना जरूरी है। भारत में अलग-अलग राज्यों में इसके लिए अलग-अलग प्रावधान है।

बीएससी क्या है (BSc kya hai)?

बीएससी एक अंडरग्रेजुएट डिग्री है, जो सामान्य तौर पर 3 वर्ष का होता है। यह एक उन विद्यार्थियों के लिए सबसे ज्यादा popular कोर्स है, जिन्होंने 12वीं क्लास साइन्स सब्जेक्ट से पास की हो। यह विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए एक फ़ाउंडेशन कोर्स है।

BSc का पूरा नाम होता है- Bachelor of Science (विज्ञान में स्नातक)। यानी विज्ञान के क्षेत्र में की जाने वाली पढ़ाई। यह एक प्रोफेशनल डिग्री है। इसे Graduation (स्नातक) स्तर का कोर्स भी कहा जाता है। आमतौर पर यह 3 वर्ष में किया जाना वाला कोर्स है, लेकिन कुछ अन्य कोर्सों के साथ करने पर इसकी अवधि बढ़ भी जाती है।

BSc kya hai (बीएससी क्या है)

जैसे बीएससी बीएड भी बीएससी का ही एक हिस्सा है। लेकिन इस कोर्स को करने में 4 वर्ष का समय लगता है। इसको करने से सबसे बड़ा फायदा है कि आप एक साथ दो कोर्स कर सकते हैं। यह उनके लिए फायदेमंद है, जो विज्ञान के क्षेत्र में अध्यापक बनना चाहते हैं। पिछले कुछ समय से बीएससी-बीएड करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

इसके दो भाग होते हैं- जनरल बीएससी और BSc Hons., जिसमें BSc Hons. एक बढ़िया कोर्स माना जाता है। इस कोर्स को करने वाला विद्यार्थी जनरल बीएससी की तुलना में ज्यादा होनहार होता है। इस कारण BSc Hons. वाले विद्यार्थियों की जनरल बीएससी की तुलना में ज्यादा वैल्यू होती है।

BSc Hons. और BSc General में अंतर

बैचलर ऑफ साइंस ऑनर्स ( BSc Hons.): जिन छात्रों या आवेदकों ने अपनी कक्षा 12 वीं को उच्च ग्रेड के अध्ययन और विशिष्ट अंकों के साथ पूरा किया है, उन्हें बीएससी ऑनर्स की डिग्री दी जाती है। यह छात्रों को उन्नत सैद्धांतिक, व्यावहारिक और शोध कौशल हासिल करने में मदद करता है। कुछ संस्थानों में बीएससी ऑनर्स डिग्री पूरी होने में चार साल तक का समय लग सकता है।
बैचलर ऑफ साइंस जनरल (BSc. General): बीएससी सामान्य पाठ्यक्रम छात्रों को विज्ञान विषयों का आधारभूत ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आमतौर पर विज्ञान के प्रमुख विषयों पर केंद्रित है। इसे पूरा होने में 3 वर्ष का समय लगता है।

Bsc के लिए Eligibility Criteria क्या है ?

बीएससी करने के लिए सबसे बड़ी Eligibility Criteria 12th में साइन्स सब्जेक्ट का होना है। बीएससी में एड्मिशन लेने के लिए आपके 12th में 50% से ज्यादा मार्क्स होने चाहिए। लेकिन अलग-अलग विश्वविद्यालयों के लिए यह ज्यादा भी हो सकता है, लेकिन कम से कम 50% हर जगह के लिए जरूरी है।

इसके अलावा आपका साइन्स में बहुत अच्छी रुचि होना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी के कहने या दबाव में आकार 12वीं तक तो साइन्स सब्जेक्ट में पढ़ाई कर लेते हो, तो शायद आप पास भी हो जाएंगे। लेकिन बीएससी इससे एक अलग कोर्स है, जिसे आप पास होने के लिए नहीं बल्कि करियर बनाने के लिए करते हैं।

अगर आपकी रुचि में एक प्रतिशत की भी कमी आती है, तो आपके लिए इसे पूर्ण करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। आमतौर पर बीएससी फ़िज़िक्स, कैमिस्ट्रि, बायोलॉजी या फ़िज़िक्स, कैमिस्ट्रि, मैथमैटिक्स में की जाती है। लेकिन कृषि के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थी कैमिस्ट्रि, बायोलॉजी और एग्रिकल्चर विषय में भी की जा सकती है।

वक्त के साथ इनमें बहुत बदलाव हुए है। आज बीएससी को कई भागों में बांटा गया है। आजकल बीएससी कम्प्युटर साइन्स में भी की जाती है, जो स्टूडेंट्स कम्प्युटर साइन्स में इंटरेस्ट रखते हैं। उनके लिए कम्प्युटर साइन्स में बीएससी करना बहुत फायदेमंद है।

भारत में बीएससी करने के लिए कोई आयु प्रणाली नहीं है, किसी भी उम्र का व्यक्ति इसे कर सकता है। जिसके लिए वो ऊपर की शर्त पूरा करता हो। लेकिन कुछ यूनिवर्सिटीज़ में आयु के लिए एक अलग गाइडलाइन है, जिसमें upper age और lower age के बारे में जानना जरूरी है।

इसके अलावा भारत में आरक्षण का प्रावधान है, इसलिए अलग-अलग कैटेगरीज के लिए नियम थोड़े अलग प्रकार से है। जिसमें आयु, मार्क्स आदि से संबधित अलग नियम है। लेकिन उनका 12th में विज्ञान विषय का होना सबके लिए जरूरी है।

बीएससी कोर्सेज

BSc Course Name BSc Course Name BSc Course Name
BSc in Computer Science BSc in Visual Communication BSc in Home Science
BSc in Nursing BSc in PsychologyBSc in Hospitality Management
BSc in Fashion Designing BSc in Radiology BSc in Statistics
BSc in Animation BSc in Anthropolgy BSc in Life Science
BSc in Mathematics BSc in Anatomy BSc in Botany
BSc in Agriculture BSc in Product Design BSc in Biotechnology
BSc in Nutrition and Dietetics BSc in Physics BSc in Biochemistry
BSc in Forestry BSc in Chemistry BSc in Geography
BSc in Anesthesia BSc in Biology BSc in Clinical Research
BSc in Nautical Science BSc in Molecular Biology BSc in Healthcare management
BSc in Zoology BSc in EcologyBSc in Aeronautics
BSc in Cardiology BSc in EconomicsBSc in Food Technology
BSc in Microbiology BSc in Environmental ScienceBSc in Geology
BSc in Information Technology (IT)BSc in Aviation
BSc kya hai?

टॉप बीएससी कोर्सेज़

BSc IT

BSc कोर्स में किया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध कोर्स BSc in Information Technology है, जिसे सबसे खोजा ज्यादा खोजा जाता है। पढ़ाई के इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को technical skills में प्रशिक्षित किया जाता है। जिससे IT इंडस्ट्री में स्नातक करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हो सके।

बीएससी आईटी professional training प्रदान करने के अलावा कंप्यूटर और आधुनिक तकनीकों जैसे प्रोग्रामिंग भाषाओं, डेटा संरचना, नेटवर्क प्रबंधन के प्रमुख पहलुओं पर अध्ययन करना सिखाता है। नई तकनीकों की प्रगति और आगमन के साथ, इन विद्यार्थियों की आईटी क्षेत्र में सभी स्तरों पर नौकरियों की बहुत मांग है। उच्च पदों पर नौकरी करने के इच्छुक या अधिक विशेषज्ञता हासिल करने के इच्छुक लोग एमएससी आईटी डिग्री हासिल कर सकते हैं।

बीएससी कंप्यूटर साइंस

आईटी से संबंधित, बीएससी कंप्यूटर साइंस बी.टेक कंप्यूटर साइंस का एक विकल्प है। बीएससी सब्जेक्टस की सूची में छात्र कंप्यूटर विज्ञान की दुनिया में जाने के लिए इस कोर्स का चयन करते हैं। डिग्री प्रोग्राम के पूरा होने पर आपको हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग के मुख्य पहलुओं की समझ होने की संभावना है।

बीएससी नर्सिंग

सबसे लोकप्रिय Medical Science Courses में से एक बीएससी नर्सिंग 4 साल का डिग्री प्रोग्राम है। जिसका उद्देश्य छात्रों को नर्सिंग देखभाल के बारे में जानकारी देना है। Course में पढ़ाए जाने वाले विषयों में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, न्यूट्रिशन, फंडामेंटल्स ऑफ नर्सिंग आदि शामिल हैं।

बीएससी फैशन डिजाइन

आप में से जो गतिशील और तेजी से बदलते फैशन उद्योग में अवसरों को तलाशना चाहते हैं, उनके लिए बीएससी फैशन डिजाइन की डिग्री सबसे बढ़िया कोर्स माना जाता हैं। यह 3 साल का डिग्री प्रोग्राम आपको फैशन क्षेत्र की पेचीदगियों में प्रशिक्षित करता है और आपको फैशन डिजाइनिंग में करियर शुरू करने के लिए स्किलस से लैस करता है।

बीएससी कोर्स सूची में विभिन्न कार्यक्रमों में से यह कोर्स आकर्षक और नौकरी की कई संभावनाओं के कारण बड़ी संख्या में छात्रों के लिए एक लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभर रहा है।

बीएससी एनिमेशन

डिजिटल युग में वीएफएक्स और एनीमेशन मनोरंजन और विज्ञापन उद्योग के मुख्य तत्व बन गए हैं। इस कारण इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवरों की मांग भी बढ़ गई है। बीएससी एनिमेशन एक 3 साल का डिग्री प्रोग्राम है जो आपको एनीमेशन में करियर शुरू करने में मदद करता है। इसे सबसे अधिक वेतन पाने वाली नौकरियों में भी गिना जाता है।

बीएससी Hospitality

Hospitality Industry ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि देखी है। अब कर्मचारी विभिन्न क्षेत्रों में कई Hospitality Management में ग्रेजुएट हैं। इस क्षेत्र में अत्यधिक की जाने वाली डिग्री में से एक बीएससी हॉस्पिटैलिटी है। इस स्नातक कोर्स में पर्यटन और होटल प्रबंधन जैसे उप-क्षेत्र शामिल हैं। विमानन और होटल से लेकर रेस्तरां और कार्यक्रमों तक, बीएससी Hospitality विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर के अवसरों के लिए दरवाजे खोलता है।

बीएससी कृषि

तेजी से शहरीकरण और जनसंख्या में उछाल के साथ भोजन की मांग में वृद्धि हुई है। भोजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कृषि में आधुनिक तकनीकों का उपयोग करने की आवश्यकता को जन्म दिया है। आधुनिक कृषि उपकरणों और Technology का प्रभावी उपयोग करने के लिए दुनिया भर के विभिन्न कॉलेज अब बीएससी कृषि जैसे डिग्री कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की पेशकश कर रहे हैं। जो छात्रों को प्रशिक्षित करने और उन्हें कृषि से संबंधित कौशल सीखा रहे हैं। या एक 4 साल का डिग्री प्रोग्राम है।

बीएससी करने के फायदे

अब तक हमने जाना कि बीएससी क्या है (BSc kya hai) और इसके अलग-अलग क्या कोर्सेज़ है। अब हम जानेंगे की इसको करने के क्या फायदे है। जब 12वीं के बाद एक बेहतर करियर चुनने की बात आती है, तो विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों के पास अक्सर एमबीबीएस या इंजीनियरिंग का विकल्प होता है।

क्योंकि पिछले कुछ सालों में दोनों कोर्सेज में काफी स्कोप देखने को मिला है और साथ ही भविष्य की बेहतर गुंजाइश भी है। इसके अलावा बेहतर शैक्षिक क्षेत्रों में सीमित खोज के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा है। तो आइए बीएससी करने के कुछ बड़े फ़ायदों के बारे में जानें-

bsc kya hai aur iske karne ke kya fayade hai?

Attractive Scholarships

सरकार द्वारा दी जाने वाली अधिकांश छात्रवृत्तियां बी.एससी. में टॉप स्टूडेंट्स को उनके बेहतर भविष्य के लिए दी जाती है। इस तरह की स्कॉलरशिप का लाभ इस कोर्स को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को दी जाती है। इसके अलावा इनमें से कुछ scholarships कोर्स के दौरान खर्च होने वाली राशि के रूप में भी दी जाती है।

Research और development fields में जॉब पाने का मौका

बीएससी डिग्री हासिल करने का सबसे बड़ा फायद Research और development fields में नौकरी करने का मौका मिलना है। आधुनिक युग में इस क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसर है। जिसका मुख्य कारण है कि यह कोर्स विकास के क्षेत्र में किया जाने वाला कोर्स है, जिसे सरकारों द्वारा सपोर्ट किया जाता है।

सरकार द्वारा Research and Development fields को मजबूत करने के लिए बहुत प्रकार की छात्रवृतियां दी जाती है। तो वैज्ञानिक बनने के लिए विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए इससे अच्छा मौका क्या हो सकता है। भारत सरकार लगातार इस क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित कर रही है, ताकि इस विज्ञान के क्षेत्र में भारत की तरक्कीयां आसमान को छू सके।

किसी भी वस्तु को एक्सप्लोर करना

बीएससी करने वाले विद्यार्थी इस बात के लिए स्वतंत्र होते हैं कि वे किसी भी फील्ड को एक्सप्लोर कर सकते हैं। उसके बारे म्ने दुनिया को जानकारी दे सकते है, नई-नई खोजें कर सकते हैं। जिस कारण विज्ञान के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियाँ ऐसे एम्प्लोयज की तलाश में रहती है, जिनके पास BSc की डिग्री हो।

B.Sc Graduates के लिए नौकरी का स्थान

BSc Graduates करने वाले विद्यार्थी सरकारी, निजी और institutional क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। जिसमें आपको बेहतर सैलरी पैकेज दिए जाते हैं वो भी आपकी इच्छानुसार। इसके अलावा यह सब आपकी कड़ी मेहनत, जुनून, कौशल, ज्ञान और समझ पर डिपेंड करता है। यहां BSc graduates के लिए कुछ लोकप्रिय रोजगार क्षेत्र इस प्रकार हैं:

  • Educational institutes
  • Hospitals
  • Chemical industry
  • Pharmaceuticals
  • Biotechnology industry
  • Forensic crime research
  • Geological survey departments
  • Testing laboratories
  • Research films
  • Environment management and conversation
  • Wastewater plants
  • Oil industry
  • Forest science
  • Health care provider
  • Space research institutes

B.Sc. graduates के लिए कुछ लोकप्रिय प्रोफ़ाइलस

यहाँ हम B.Sc. graduates करने वाले विद्यार्थियों को दिए जाने वाले नाम के बारे में बताएँगे। यह वे विद्यार्थी है, जो भविष्य में कहीं कर्मचारी बनते हैं। तब उन्हें इन नामों से बुलाया जाता है।

  • Scientist
  • Assistant
  • Research analyst
  • Teachers
  • Technical writer or editor
  • Lecturers
  • Chemist
  • Researcher
  • Consultant
  • Clinical researcher manager

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिक्ल में हमने बीएससी क्या है (BSc kya hai) और इसको करने के क्या फायदे हैं? के बारे में विस्तार से पढ़ा। अगर आपको BSc kya hai आर्टिक्ल से संबधित कोई अलग जानकारी चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट कर बताएं। साथ ही आपको यह आर्टिक्ल कैसा लगा, इसके बारे में भी अपने विचार बताएं।

BSc kya hai आर्टिक्ल में हमने एक विशेष बात को जाना, वो है कि अगर हमें बीएससी के सामान्य कोर्सेज़ की बजाय कुछ अलग प्रकार के कोर्स करें तो हमें ज्यादा फायदा होगा। इस तरह से आप अगर एक विज्ञान के विद्यार्थी हैं, तो आपके लिए बीएससी करना सबसे फायदे का सौदा होगा।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.