Fiverr से पैसे कैसे कमाए ।। Fiverr se paise kaise kamaye

Published by Only Knowledge on

नमस्कार दोस्तों आज स्वागत है आपका आज एक आने और आर्टिक्ल में जिसमें हम Fiverr se paise kaise kamaye? के बारे में पढ़ेंगे। इसमें हम आपको ऐसे-ऐसे यूनीक तरीके बताएँगे, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे। पिछले कुछ समय से भारत में Fiverr से पैसे कमाना काफी लोकप्रिय हुआ है।

लेकिन पिछले 2 वर्षों में जब से इस महामारी ने पैर पसारे हैं, तब से ऑनलाइन पैसे कमाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे बड़ा प्लैटफॉर्म Fiverr ही माना जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि कोई भी इस पर पैसे कमा सकता हैं। इसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है, बस एक खास स्किल का होना बहुत जरूरी है।

अगर आप लगातार Fiverr पर काम करते हैं और आपको मालूम है कि इस Fiverr se paise kaise kamaye जाते हैं। तो आप यकीन मानिए प्रत्येक महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। Fiverr के साथ काम करने पर आपको दुनिया के किसी भी देश की सैर करने की छूट मिलती है।

अगर आप अभी तक Fiverr के साथ नए हैं तो आप रोजाना कम से कम 5$ कमा सकते हैं। समय के साथ आप अपने कौशल और काम से इसमें बढ़ोतरी भी कर सकते हैं। Fiverr पर कुछ ऐसे Freelancers है, जो महीने के हजारों डॉलर कमाते हैं।

Fiverr अपने कौशल का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है, साथ ही साथ इससे कमाई भी अन्य प्लैटफॉर्म्स से थोड़ी ज्यादा होती है। तो आइए थोड़ा और गहराई से जानें कि Fiverr पर पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)?

इस पोस्ट में, मैं आपको दिखाऊंगा कि प्लेटफॉर्म क्या है, कैसे शुरू करें और Fiverr पर किस तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं। जिसमें top 10 सबसे आकर्षक और लोकप्रिय गिग्स भी शामिल हैं। Fiverr पर पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)? जानने से पहले हम जानते हैं कि Fiverr क्या है?

Fiverr क्या है?

सीधे शब्दों में कहें तो Fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो कई तरह की सर्विसेज, टास्क और मिनी जॉब्स ऑफर करता है। 2010 में स्थापित Fiverr का उद्देश्य एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करना है जहाँ फ्रीलांसर अपनी Digital Services की Advertisement और उनकी लिस्ट बना सकते हैं।

“गूगल से पैसे कैसे कमाए?”

Fiverr साइट पर आपको हर प्रकार के कौशल के लिए लाखों गिग्स मिलते हैं। चाहे आप एक डिजाइनर, वेब डेवलपर, वकील या यहां तक ​​​​कि एक संगीतकार भी हों। Fiverr के पास आपके काम करने के लिए बहुत से डिजिटल साधन उपलब्ध है ।

Fiverr se paise kaise kamaye?

Fiverr पर दी जाने वाली सर्विसेज को “गिग्स” के रूप में जाना जाता है और उनमें से कई तो सिर्फ $5 USD से शुरू होती हैं। 5$ से शुरू होने के कारण ही इसका नाम Fiverr (Five+rr) है। हालांकि यह सिर्फ Fiverr से पैसे कमाने के कम से कम पैसे है। इसमें आपको बहुत बड़े ऐसे गिग्स मिलेंगे जो दूसरी प्लैटफॉर्म्स की तुलना में ज्यादा पेय करते हैं।

Sellers को सीधे फ्रीलांसरों से जोड़कर Fiverr ऑनलाइन सर्विस एक्स्चेंज करने वाली सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक बन गई है। ऑनलाइन इंडस्ट्री में इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण आप यात्रा के दौरान, घर बैठे और यहां तक ​​कि Professionally रूप से भी पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr कैसे काम करता है?

क्या आपके पास कोई विशेष प्रतिभा या कौशल है जो दूसरों के काम आ सके? हो सकता है कि आप लोगो डिज़ाइनिंग, वेबसाइट या शादी निमंत्रण के डिजाइन करने में कुशल हो। या शायद आप किसी को बिज़नस करने में सहायता कर सकते हो। जिसके लिए आपके पास सोशल मीडिया या HR strategy का अच्छा नॉलेज हो।

आप में जो भी टैलेंट है, Fiverr आपको पूरे ऑनलाइन वर्ल्ड के साथ उन स्किल्स को शेयर करने का मौका देता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने पसंदीदा काम करते हुए लाखों पैसे कमा सकते हैं। Fiverr se paise kaise kamaye जानने से पहले हम जानते हैं कि Fiverr कैसे काम करता है?

Fiverr पर किसी भी काम या जॉब खोजने की प्रक्रिया एकदम सीधी है। लेकिन पहले हम काम देने वाले और करने वाले में शामिल दो अलग-अलग पक्षों को समझना महत्वपूर्ण है। यहां आपको बताया गया है कि Fiverr कैसे काम करता है?

विक्रेता (Seller): यदि आप एक फ्रीलांसर है और काम की तलाश में है। तो आप Fiverr पर आप एक “विक्रेता” माने जाते है। इसमें आप अपने अपनी सेवाओं को सूचीबद्ध करते हैं और साथ में अपने काम की कीमत भी बताते हैं। आपको काम मिलने की संभावना आपकी इंडस्ट्री में और Fiverr पर आपके अनुभव पर निर्भर करता है। अगर आप में काम करने की अच्छी काबिलियत है तो आपको जल्द ही बड़ा काम मिल जाएगा।

खरीदार (Buyers): यदि आप कोई Service खरीदना चाहते हैं, तो आप “खरीदार” हैं। इसमें आपके पास कोई काम होता है, जो आप किसी कुशल व्यक्ति से करवाना चाहते हैं। इन कामों में आप कोई टास्क, नौकरी या प्रोजेक्ट पर काम करवाना चाहते हैं। इस प्रकार के लोग ज़्यादातर कंपनियों से होते हैं, लेकिन इनमें कोई बिज़नसमैन या व्यक्ति भी हो सकता है। Fiverr पर Buyers अपने काम को पूरा करवाने के लिए Sellers को नौकरी पर रखते हैं।

Fiverr एक दोतरफा कम्युनिकेशन मंच है, जिसका अर्थ है कि Buyers और Sellers दोनों के पास एक दूसरे को खोजने का एक जरिया है। Fiverr पर Buyer एक प्रोफ़ाइल बनाता है और अपने काम को इसमें पोस्ट करता है। इसके बाद Seller अपनी स्किल्स के हिसाब से काम का चयन करता है। अगर Buyer का दिया हुआ काम Seller की स्किल से मैच हो जाए तो Seller इस काम का रेट Buyer को बताता है।

एक बार जब एक Buyer और Seller एक-दूसरे को ढूंढ लेते हैं, तो वे एक निश्चित काम, समय सीमा और कीमत पर सहमत होते है। फिर यह फ्रीलांसर पर निर्भर करता है वह अपने इस काम कितने बेहतरीन ढंग से करता है। उसका सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है- Perfect work, Perfect work, Perfect work and Perfect work!

अब आप समझ गए हैं कि Fiverr कैसे काम करता है, तो यह सीखने का समय है कि आप अपनी क्षमताओं का Fiverr पर प्रदर्शन कैसे करें?

Fiverr पर कैसे शुरुआत करें?

Fiverr seller के रूप में पैसे कमाना बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स से आप जल्दी ही Fiverr पर काम की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही यह भी उम्मीद है कि जल्द ही आप बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

एक New Account के लिए Register करें

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपका एक Registered User होना जरूरी है। तो आपका पहला स्टेप एक नए अकाउंट के लिए साइन अप करना है। इसमें आपको अपनी Contact Information और डिटेल्स दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको एक ईमेल पुष्टिकरण के लिए लिंक प्राप्त होगा। जिसे आप इस लिंक पर क्लिक कर अपनी पुष्टि दर्ज करवा सकते हैं। अपने नए खाते की पुष्टि करने के बाद काम ढूँढने का समय आ गया है।

एक Seller प्रोफ़ाइल बनाएं

Fiverr पर काम पाने के लिए एक बढ़िया प्रोफाइल सबसे महत्वपूर्ण चीज है। इसमें काम देने वालों को अपना अनुभव, कौशल और काम का इतिहास दिखाने का यह सबसे बढ़िया जरिया है। एक प्रकार से आप अपनी प्रोफ़ाइल में अपने स्किल की सभी जानकारी देते हैं! Buyers के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है। किसी भी सेलर को काम देने से पहले वो इसे बारीकी से देखते हैं। इस कारण आप अपनी प्रोफ़ाइल एक बेहतरीन और आकर्षक बनाएँ।

एक Gig बनाएं

Fiverr se paise kaise kamaye? के लिए आपको एक बढ़िया सी प्रोफ़ाइल बनाने के बाद एक Gig बनाना बहुत आवश्यक है। इसमें आपको अपनी सर्विसेज, आवश्यकताओं और आपके रेट के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। यानी आप किसी काम के लिए कितने पैसे लेंगे और उसे कितने समय में करके देंगे। यह सब जानकारी को दिखाना Gig कहलाता है।

आप Fiverr Gig को अपनी Job Description के रूप में भी समझ सकते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल देखने के बाद काम देने वाला व्यक्ति या यूं कहें Buyer यह देखेगा कि आप उसके काम के लिए फिट है या नहीं। इस तरह से एक अच्छी प्रोफ़ाइल और बढ़िया सा Gig आपके काम के दरवाजे खोल देगा।

Fiverr की कीमत कितनी है?

Fiverr के साथ अकाउंट बनाना पूरी तरह से फ्री है। यह वेबसाइट की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। ब्राउज़ करने या यह देखने के लिए कि कौन से गिग्स उपलब्ध हैं, आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

एक Buyer के रूप में आप गिग की लागत के साथ-साथ administration फीस Fiverr को भुगतान करते हैं। और यह शुल्क इस बात पर निर्भर करेगा कि आप एक Gig के लिए कितना भुगतान कर रहे हैं। इसमें $40 से कम के गिग का शुल्क $2 है और $40 से ऊपर के गिग पर 5% है।

उदाहरण के लिए यदि आप एक ब्लॉग लेख के लिए $10 का भुगतान करने को तैयार हैं, तो आप किसी Seller को काम पर रखने से पहले Fiverr को $2 का भुगतान करेंगे।

एक Seller (काम करने वाला) के रूप में आपको गिग सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद भुगतान किया जाएगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको कुल ऑर्डर मूल्य का केवल 80% भुगतान किया जाएगा। Fiverr अन्य 20% को कमीशन शुल्क के रूप में अपने पास रखता है।

उदाहरण के लिए एक खरीदार ब्लॉग लेख के लिए $10 की पेशकश करता है। और आप इस काम को करने के लिए सहमत हो जाते हैं, तो एक बार काम पूरा हो जाने पर आपको $8 की अंतिम राशि का भुगतान किया जाएगा।

Fiverr se paise kaise kamaye (Fiverr से पैसे कैसे कमाए)

Fiverr पर आपको अपने टैलंट और स्किल के अनुसार कोई न कोई काम जरूर मिलेगा। इस साइट पर 200 से अधिक प्रकार के काम है, जो आप कर सकते हैं। जिससे आप हर महीने Fiverr से लाखों रुपए कमा सकते हैं। Fiverr पर पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां नीचे दिए गए हैं। जिन्हें पढ़ने के बाद Fiverr se paise kaise kamaye? सवाल का जवाब मिल जाएगा।

Fiverr se paise kaise kamaye?

Website Development जॉब्स

कमाई: 150-2100 डॉलर/Gig
वेबसाइट डिजाइन करना और बनाना Fiverr पर सबसे अधिक कमाई करने वाली नौकरियों में से एक है। हालाँकि आपको इसके लिए वेबसाइट कॉन्सेप्ट, डिज़ाइन और कोडिंग के लिए अलग-अलग ऑफ़र मिलेंगे, लेकिन यदि आप तीनों को करने में सक्षम हैं, तो आप इससे अधिक पैसा कमाने में कामयाब होंगे।

खासतौर पर ई-कॉमर्स वेब डिजाइन की काफी डिमांड है। Buyers विशेष रूप से ऐसे Sellers की तलाश में हैं जो WordPress, Squarespace और Shopify जैसे प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट डिज़ाइन कर सकें।

Graphic Design जॉब्स

कमाई: 10-1000 डॉलर प्रति/गिग
Fiverr पर ग्राफिक डिजाइन ऑफर्स की कमी नहीं है। यह साइट पर सबसे लोकप्रिय श्रेणियों में से एक है, जिसमें 11,000 से अधिक उपलब्ध गिग्स हैं। अगर आप टी-शर्ट, लोगो या बिजनेस कार्ड डिज़ाइन में एक्सपर्ट हों तो आपको Fiverr पर ग्राफिक डिज़ाइन गिग खोजने में कोई समस्या नहीं होगी।

Copywriting

कमाई: $50 – $2,000 प्रति/गिग
Fiverr पर पैसा कमाने के लिए आपको Technology की जानकारी होने की आवश्यकता नहीं है! यदि आप एक लेखक हैं, और लिखने में बहुत अच्छे हैं। तो आप भी Buyers को अपनी कॉपी राइटिंग सेवाएं प्रदान करके अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारे ऐसे राइटिंग गिग्स उपलब्ध हैं, जो लेखकों को पैसे कमाने का अवसर देती है।

वीडियो मार्केटिंग

कमाई: $100 – $10,000 प्रति/Gig
वीडियो मार्केटिंग सभी प्रकार के Fiverr गिग में सबसे अधिक कमाई करने वाले साधनों में से एक है। वास्तव में इस प्रकार की सेवाओं की मांग पिछले कुछ वर्षों में अधिक बढ़ी है, जो इसे वीडियो मार्केटिंग करने वाले लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। इस तरह से आज के समय में आपको अगर अच्छी वीडियो मार्केटिंग और डिज़ाइनिंग आती है, तो आप इससे बहुत पैसे कमा सकते हैं।

इनमें आप Training videos, short animations और advertisements वीडियोज़ बनाकर Fiverr से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल बहुत सी कंपनियाँ सोश्ल मीडिया की मदद से अपने बिज़नस की मार्केटिंग करना चाहती है, इस कारण इसका मार्केट दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। Fiverr पर आप YouTube, Instagram और Facebook वीडियो सर्विसेज के सैंकड़ों Gigs पाएंगे।

Translation Services

कमाई: $100-$1,000 प्रति/गिग
यदि आप एक से अधिक भाषाएं जानते हैं, तो आप किसी भी व्यक्ति के डॉक्युमेंट्स का अनुवाद करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं। कारोबारियों को ऐसे हमेशा ऐसे लोगों की तलाश रहती है, जो एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान रखते हैं। इस प्रकार आप विभिन्न प्रकार के Documents और Articles का अनुवाद कर Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।

इसी तरह आप Fiverr पर एक नई भाषा सीखने के इच्छुक लोगों को भी ढूंढ सकते हैं। यदि आपमें पढ़ाने का धैर्य है, तो आप उन भाषा स्किल्स का सदुपयोग कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे छात्र है, जो एक निजी भाषा ट्यूटर के लिए पैसे देने को तैयार हैं। यानी आप किसी को दूसरी भाषा सिखाकर भी Fiverr से पैसे कमा सकते हैं।

Social Media Marketing

कमाई: $50-$2,000 प्रति/गिग
आज के समय में अच्छी सोशल मीडिया मार्केटिंग की मांग बढ़ रही है। अपने अनुभव के आधार पर आप किसी भी बिज़नस को खड़ा करने के लिए कुछ सुझाव दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अनुभव और ज्ञान के बीच संतुलन बैठाना होगा।

जब से मार्केटिंग की दुनिया में Social Media प्लैटफॉर्म्स की एंट्री हुई है, तब से Social Media Marketing अपना दबदबा बना रहा है। आज के समय में कोई भी कंपनी अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सोश्ल मीडिया मार्केटिंग का ही सहारा लेती है। इसके लिए वो लोगों की मांग और उनकी आय के हिसाब से अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करती है।

अगर आपको सोश्ल मीडिया मार्केटिंग का अच्छा ज्ञान है, तो आपके लिए यह क्षेत्र सबसे बेहतरीन होगा। Fiverr se paise kaise kamaye में यह तरीका सबसे दमदार माना जाता है।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

कमाई: $10-$1,000 प्रति/गिग
यदि आपके पास सोशल मीडिया पर बहुत से फॉलोवर है, तो आप थोड़े से प्रयास से ही बड़ी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई बिज़नस और व्यक्ति हैं जो आपके सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के इच्छुक होंगे। जिसके लिए वे आपको कोई भी कीमत भुगतान करने को तैयार होंगे। कीमत आपके फॉलोवर्स की संख्या पर निर्भर करेगी, साथ ही आप कितनी बार पोस्ट करेंगे या ब्रांड को के बारे में बताएँगे।

वॉयस ओवर

कमाई: $10 – $500 प्रति/गिग
वॉयस ओवर वर्क एक लोकप्रिय गिग है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनके पास बहुत अधिक अनुभव नहीं है। इस प्रकार के गिग्स को खोजने के लिए आपको केवल एक स्पष्ट बोलने वाली आवाज की आवश्यकता है। और मेरा विश्वास करो, Fiverr पर हर प्रकार की आवाज के लिए ढेर सारे कार्यक्रम हैं। आप किसी भी भाषा में वॉइस ओवर कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है।

Illustration

कमाई: $10 – $300 प्रति गीगा
चाहे आप कॉमिक्स बनाने में माहिर हों या कार्टून बनाना पसंद करते हों, Fiverr अलग-अलग इलस्ट्रेशन गिग्स खोजने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए आपको अपनी प्रोफ़ाइल में इसके बारे में अच्छे से जानकारी देनी होगी। ज़्यादातर Buyers एक अलग प्रकार कार्टून्स या कैरक्टरस की तलाश में रहते हैं। अगर आप में ऐसा कोई हुनर है तो आपके सवाल Fiverr se paise kaise kamaye? का जवाब यही होगा।

Virtual Assistant

कमाई: $5 – $100 प्रति गीगा
वर्चुअल असिस्टेंट बनने से आप दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं! यदि आप व्यवस्थित रहने और कई शेड्यूल मैनेज करने में अच्छे हैं, तो वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करना एक अच्छा विकल्प है। Fiverr के पास Virtual Assistant नौकरियों की अंतहीन आपूर्ति है। इसके तहत कामों में data entry, appointment setting और cold calling शामिल हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिक्ल में हमने Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)? के बारे में पढ़ा। इसके अलावा इसमें आपको Fiverr क्या है और यह कैसे काम करता है? इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आपको Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)? आर्टिक्ल से संबधित कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें Social Media प्लैटफॉर्म्स पर मैसेज कर सकते हैं।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)? आर्टिक्ल आपको कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं। आपके विचार हमारे लिए अमूल्य है। आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिक्ल को share कर Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr se paise kaise kamaye)? के बारे में अच्छे से बता सकते हैं।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.