शेयर मार्केट में ऐसे करें निवेश ॥ How to Invest in Share Market in Hindi

शेयर मार्केट में ऐसे करें निवेश

How to Invest in Share Market in Hindi- शेयर मार्केट वर्तमान समय में बचत के पैसों से कमाई करने का सबसे उत्तम तरीका है। जब भी आप अपनी बचत को कहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो शेयर मार्केट इसके लिए सबसे उत्तम विकल्प माना जाता है। पिछली एक सदी से शेयर मार्केट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। जिन बुद्धिजीवियों को शेयर मार्केट के बारे में अच्छा ज्ञान है, वो इससे बहुत जल्दी अमीर बन रहे हैं।

आजकल सभी शेयर मार्केट में निवेश कर जल्दी से अमीर बनना चाहते हैं। लेकिन उन्हें इस बाजार की जानकारी के अभाव के कारण घाटे का सामना करना पड़ता है। वास्तव में ऐसे निवेशक बहुत कम है, जो शेयर्स और शेयर मार्केट को सही परिप्रेक्ष्य (दृष्टि) में देखते हैं।

अधिकांश लोगों के लिए शेयर मार्केट एक अप-डाउन की स्थिति है। जिसमें अगर शेयर्स ऊपर जाते हैं, तो कमाई होती है। और अगर शेयर्स की वैल्यू नीचे जाती है, तो आपको लॉस होता है। इन्हीं दो बातों पर अधिकांश लोगों की कहानी शुरू और अंत होती है। लेकिन वास्तव में शेयर मार्केट इससे नजरिए से बहुत अलग है, जिसे समझना थोड़ा मुश्किल है।

लेकिन जिन लोगों के पास यह नजरिया होता है, वो इस सोच से थोड़े अलग और समझदार होते हैं। ऐसे लोग शेयर्स को नीचे, ऊपर जाने के रूप में नहीं देखते हैं, बल्कि यह जिस कंपनी में निवेश करते हैं। उसकी मार्केट वैल्यू और उसकी भविषय में मांग को देखते हैं।

Fiverr से 1 लाख महिना कैसे कमाएं?

साथ ही वे कंपनी के वर्तमान काम को एनालिसिस करते हैं। इसलिए आपको एक आम निवेशक की तुलना में एक कदम आगे चलना है। आप जब शेयर मार्केट में निवेश करने की योजना बनाएँ तो हमारे द्वारा बताई गई खास बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने के इन तरीकों के बारे में अच्छी तरह से जान जाएंगे तो आप कभी भी इस खेल में मात नहीं खाएँगे। तो आइए जानते हैं, शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें (How to Invest in Share Market in Hindi)? लेकिन हमें सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि हम शेयर मार्केट में निवेश क्यों करें?

शेयर मार्केट में निवेश क्यों करें?

अगर आपने अभी तक शेयर मार्केट में निवेश नहीं किया है, तो आप इन कारणों को पढ़कर जल्दी ही निवेश करेंगे। वैसे तो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के बहुत कारण है, लेकिन हम आज मुख्य 6 कारणों के बारे में बात करेंगे। जो हर किसी नए निवेशक के लिए बहुत जरूरी है।

how to invest in share market in hindi
  • एक मौजूदा बिज़नस के मालिक होने का अवसर- जब आप किसी कंपनी के शेयर्स खरीदते हैं तो इसका मतलब है कि आप उस कंपनी में अपना एक हिस्सा खरीद रहे हैं। यह कंपनी ऐसी है, जिसका एक बुनियादी ढांचा है और इसमें पहले से कर्मचारी मौजूद है। आपको इसे चलाने की कोई सिरदर्दी नहीं है, बस आप इससे प्राप्त होने वाले मुनाफे के हकदार हो। लेकिन आपको यह मुनाफा आपकी हिस्सेदारी के हिसाब से मिलता है।
  • लिक्विड एसेट: स्टॉक्स ख़रीदने पर आप उपरोक्त सभी समस्याओं से तुरंत छुटकारा पा लेते हैं। आप एक फोन कॉल या अपने कंप्यूटर पर कुछ क्लिक के साथ बिज़नस में अपनी हिस्सेदारी तुरंत खरीद और बेच सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह तो सिर्फ कुछ मिनटों को काम है, जो आसानी से किया जा सकता है।
  • आपके पसंद का काम- हम सभी की यह सोच रहती है कि हम अपने मनपसंद के काम को सस्ते से सस्ते में खरीद सके। शेयर बाजार हमारी इस इच्छा को पूरा करने में सक्षम है। अगर हम अपने पसंद के काम में हिस्सेदारी चाहते हैं, तो यह बहुत ही कम कीमत पर हमारे सपनों को पूरा करेगा।
  • कम पूंजी का निवेश- ऐसा नहीं है कि आप शेयर मार्केट में लाखों या करोड़ों रुपए इन्वेस्ट कर पैसे कमा सकते हैं। आप बस कुछ सौ या हजार में अपना काम शुरू कर सकते हैं। शेयर मार्केट की यही खूबी इसे सबसे शानदार बनाती है, इसमें अमीर-गरीब सब एक बरबार है। अगर आप में शेयर मार्केट से संबधित बहुत अच्छा नॉलेज है, तो कुछ ही समय बाद आपकी इनवेस्टमेंट आपको लाभ कमाकर जरूर देगी।
  • कम परेशानी- शेयर मार्केट में कोई परेशानी नहीं होती है। शेयर की कीमत सभी के लिए बराबर होती है, चाहे वो कोई भी हो। इस कारण आपको किसी के साथ कोई झंझट नहीं होता है। साथ ही आपका पैसे का किसी को खाने का डर नहीं रहता है। इसमें अलग लॉस होगा तो वो सभी का एक साथ होगा।
  • उच्च रिटर्न की संभावना- अगर आपके पास बचत है और आप उसे बैंक में जमा करवाते हैं। तो आपको मुश्किल से 6% ब्याज मिलेगा। लेकिन आप एक बिज़नस में पैसा लगाते हैं, तो आपको ज्यादा रिटर्न की संभावना होगी। बिज़नस में निवेश किया गया पैसा आपके जमा पैसे की तुलना में ज्यादा लाभ देगा। बस इसके लिए सिम्पल सी ट्रिक है कि आप एक ऐसे स्टॉक को खरीदे जो आपको पैसा लाकर दे।

तो ये कुछ ऐसे कारण थे जिनकी वजह से आपको शेयर बाजार में निवेश करने पर विचार करना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन अब हमारे सवाल है कि क्या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना सही है? तो आइए इसके बारे में भी थोड़ा बहुत जानने का प्रयास करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

क्या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना सही है?

इन्वेस्ट करने का गलत तरीका

निश्चित तौर पर शेयर मार्केट में निवेश करना फायदे का सौदा है, लेकिन यह अंधेरे में तीर मारने वाली बात नहीं है। जिसमें चलो आज हमारे पास पैसे है तो हम किसी शेयर को खरीद लेते हैं। अगर कामयाब हुए तो बल्ले-बल्ले, नहीं तो देखा जाएगा। शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने से पहले इस सोच को त्यागना बहुत जरूरी है।

असल में शेयर मार्केट एक भूल-भलैया की तरह है। अगर इसमें कामयाबी हासिल करनी है, तो एक रिसर्च किया हुआ blueprint इसके लिए बहुत जरूरी है। आमतौर पर देखा जाता है, जब कोई बिना रिसर्च के शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है। तो वह दूसरों के द्वारा फैलाई गई अफवाहों पर विश्वास करता है।

इसका मतलब है कि एक अंधा दूसरे अंधे के पीछे चल रहा है। लेकिन उसे इस बात का ज्ञान नहीं होता है कि वह इस भूलभलैया में खो गया है। शेयर मार्केट में निवेश करने का यह सबसे खराब और घटिया तरीका माना जाता है।

इन्वेस्ट करने का सही तरीका

How to invest in Share Market in Hindi- जब हम कोई भी नया काम शुरू करते हैं, तो सबसे पहले उसकी प्रत्येक जानकारी अच्छे से लेते हैं। शेयर मार्केट भी कुछ ऐसा ही है, अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको एक बढ़िया सा ब्लूप्रिंट तैयार करना होगा। फिर इस ब्लूप्रिंट को समझने के लिए कुछ समय बिताएँ और उसके बाद ही इन्वेस्ट करें।

आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है? आपको यह जानने की जरूरत है कि इसे कैसे करना है? आपको यह जानना होगा कि इसे कब करना है? तभी आप शेयर मार्केट में पैसा कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। यानी क्या, कैसे और कब- अगर आपको इन तीनों का नॉलेज होगा तो निश्चित तौर पर आप एक दिन शेयर मार्केट के खिलाड़ी बन जाएंगे।

Investment के लिए ब्लूप्रिंट कैसे तैयार करें?

भारत में शेयर मार्केट की अस्थिरता से निवेशक इस कन्फ़्यूजन में रहते हैं कि वो निवेश करें या ना। कई बार बाजार की बढ़ती सकारात्मकता को देखकर निवेशक भावनाओं में बह जाते हैं, लेकिन जब बाजार नीचे की तरफ जाता है तो वो सारा पैसा डूब जाता है।

ऐसे समय में long-term investors के लिए शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति क्या हो सकती है? वैसे शेयर मार्केट धैर्य का खेल है, अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा। अगर आप कुछ अनुशासन के साथ निवेश करते हैं, तो आप इससे अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं।

नीचे बताई गई कुछ बातें शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले फायदेमंद हो सकती है।

  • अपने समय का आकलन करना- यहाँ पर सबसे बड़ी बात यह है कि आप एक trader हो या एक investor? ट्रैडर वो होते हैं तो बस कुछ समय के लिए निवेश करते हैं। बल्कि Investor लंबे समय के लिए निवेश करते हैं।
  • यदि आप एक निवेशक हैं, तो क्या आपके पास धैर्य और भावनाओं को नियंत्रण में रखने की क्षमता है?
  • क्या आपने अपनी मेहनत की कमाई को शेयरों में निवेश करने से पहले अपना होमवर्क किया है?
  • क्या आपके पास अपनी खुद की अलग से बचत है। क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि आपको थोड़े समय के बाद पैसों की जरूरत पड़े तो आप अपने शेयर्स बेच दें।

हम निश्चित रूप से मानते हैं कि एक अनुशासित प्रक्रिया के अनुसार निवेश करना आवश्यक है। किसी भी बाजार में निवेश करने का यह सबसे बढ़िया तरीका है।

निवेश करने के लिए चेकलिस्ट

यहाँ पर कुछ तथ्य दिए गए हैं जो लंबी अवधि के निवेशकों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

बिजनस मॉडल को समझना

निस्संदेह, किसी भी निवेशक को सबसे पहले जिस चीज पर ध्यान देना चाहिए। वह वो बिज़नस/क्षेत्र है जिसमें कंपनी संचालित होती है। किसी बिज़नस का वास्तविक आंतरिक मूल्य केवल बिज़नस मॉडल पर पूरी तरह से शोध करके ही पाया जा सकता है।

कंपनी का Management कैसा है?

Management किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले विचार करने के लिए एक और अत्यंत महत्वपूर्ण factor है। Management एक ऐसा factor है, जो कंपनी की सफलता (या विफलता) के पीछे एक बहुत बड़ा कारण होता है। बेस्ट शेयर्स की पहचान करने के लिए, Management की गुणवत्ता ही कंपनी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सिर्फ शेयरों के बारे में नहीं है। यह किसी भी कंपनी के लिए उतना ही सच है, चाहे वह छोटा हो या बड़ा।

Industry में Competition

कंपनी की प्रतिस्पर्धा एक अन्य प्रमुख कारक है जिसे निवेशक को उस कंपनी के स्टॉक को खरीदने (या नहीं खरीदने) का निर्णय लेने से पहले देखना चाहिए। मजबूत नींव वाली कंपनियों की तलाश करें, यानी जो मार्केट में बहुत समय से जमी हो। और उसके प्रोडक्टस में दम हो।

एक मजबूत नींव होने से कंपनी को बड़े मार्जिन पर लाभ और पूंजी पर बेहतर रिटर्न प्राप्त करने में मदद मिलती है। ये फायदे जितने मजबूत होते हैं, competitors के लिए कंपनी से बाजार हिस्सेदारी लेना और कीमतों पर दबाव डालना उतना ही मुश्किल होता है।

Financial Analysis

बेशक, यह उन प्रमुख कारकों में से एक है जिन पर ज्यादातर निवेशक पहले से ही नजर रखते हैं। इसमें काफी लंबी अवधि में कंपनी की वित्तीय स्थिति और प्रदर्शन के बारे में विस्तृत अध्ययन करना शामिल है। इस तरह के अध्ययन को आमतौर पर ‘fundamental analysis’ के रूप में जाना जाता है।

यह जानकर कि आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं, वह मौलिक रूप से मजबूत है और बहुत बेहतर रिजल्ट देने वाली है। साथ ही इस कंपनी से कोई भी नेगेटिव रिजल्ट नहीं आने वाला है। यहाँ तक की अगर आपको लगता है कि कंपनी से कभी नकारात्मक परिणाम आ सकता हैं, तो आप निश्चित होंगे कि यह जल्दी ही इसमें सुधार करेगी।

कंपनी का प्रॉफ़िट

जब किसी कंपनी में निवेश किया जाता है, तो यह देखना भी बहुत जरूरी है कि वो कितना लाभ कमा रही है। यानी उसके खर्चों और लाभ में कितना अंतर है। अगर उसके लाभांश का प्रतिशत बहुत अच्छा है, तो निवेश करने के लिए यह सबसे बढ़िया साबित होने वाली है।

कंपनी का मूल्यांकन (Valuations of the Company)

किसी भी कंपनी में निवेश करने (स्टॉक खरीदने या न खरीदने) का निर्णय लेने का अंतिम चरण, किसी कंपनी का मूल्यांकन करना है।

अगर किसी कंपनी का बिजनेस मॉडल, मैनेजमेंट, फंडामेंटल और मार्केट पोजिशनिंग सबसे अच्छी हो परंतु उसका स्टॉक ऐसे वैल्यूएशन पर ट्रेड कर रहा है जो अनुचित हैं, तो यह स्टॉक खरीदने लायक नहीं है। यानी किसी कंपनी की Valuation ठीक नहीं है तो उसमें निवेश करना सबसे बड़ी मूर्खता होगी।

यदि आपने कंपनी का अच्छी तरह से अध्ययन किया है और इसके वैल्यूशन पर अच्छे तरीके से रिसर्च किया है, तो आपको और कुछ नहीं चाहिए। बस आप अपने आंकड़ों के हिसाब से किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं। अंत में, हम मानते हैं कि शेयरों में निवेश करना दृढ़ विश्वास की तरह है। अगर आप कंपनी के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो अपनी मेहनत की कमाई को दांव पर न लगाएं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिक्ल How to invest in share market in Hindi? अगर आपके मन में इससे लेकर कोई और सवाल है, तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा? कृप्या हमारे साथ अपना feedback जरूर share करें।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दी गई बातों के बारे में जरूर ध्यान देना होगा। यह बहुत ही विश्लेषण के साथ लिखा गया आर्टिक्ल है।

Leave a Comment