Android Phone से Google Account कैसे डिलीट (हटाएँ) करें?

Published by Only Knowledge on

How to Remove Google Account from Android Phone?

आप में से कई यूजर्स ने अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर कई Google अकाउंट add कर रखे हैं। लेकिन फ़ैक्टरी रीसेट के बिना Google account को कैसे हटाया जाए, इस बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है। उदाहरण के लिए:

“मैंने कई Google अकाउंट रजिस्टर किए हैं और उन्हें अपने सैमसंग S7 में लॉग इन किया है, अब मैं एक को रखना चाहता हूं, और दूसरों को हटाना चाहता हूं, उन्हें accounts को कैसे मिटाऊं?”

“मेरे दोस्त ने ईमेल देखने के लिए मेरे नेक्सस फोन के माध्यम से अपने जीमेल खाते में लॉग इन किया। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं अपने फ़ोन से उसका अकाउंट कैसे हटाऊँ, अब मुझे उसके अकाउंट के लिए लगातार साइन-इन अनुरोध मांग रहा हैं।”

एंड्रॉइड फोन से गूगल अकाउंट कैसे हटाएं?

चूंकि दुनिया में बहुत सारे एंड्रॉइड फोन के मॉडल मौजूद हैं। इस कारण एंड्रॉइड डिवाइस पर Google accounts को हटाने के तरीके अलग होंगे, जिससे इसे करने में परेशानी होती है। यह लेख नीचे दी गई स्थितियों के तहत Google accounts को हटाने पर विस्तार से वर्णन करेगा:

  • स्थिति 1. कॉमन पथ को फॉलो करें
  • स्थिति 2. एक पॉप-अप संदेश प्राप्त करें “Unfortunately Settings has stopped”
  • स्थिति 3. थ्री-डॉट्स मेनू प्राप्त करने में विफल (Fail to get the Three-dots menu)

दोस्तो इसके अलावा बहुत से लोगो द्वारा अक्सर सवाल किया जाता है की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले? यदि आप भी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल Kisi bhi number ki call recording kaise nikale को पढ़ सकते है।

स्थिति 1. कॉमन पथ को फॉलो करें

अब, आइए निम्न चरणों के माध्यम से यह पता लगाने की कोशिश करें कि बिना फ़ैक्टरी रीसेट के अपने Android फ़ोन से Gmail अकाउंट को कैसे हटाया जाए:

  • Settings> Accounts> Google पर जाएं, मुझे लगता है कि आप अपना अकाउंट वहां देख रहे हैं, है ना?
  • अगर ऐसा है तो एक जीमेल अकाउंट पर टैप करें। यह आपको एक Sync सेटिंग पेज पर ले जाएगा, जहां आपको एक अकाउंट हटाने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अपने फोन पर मेनू कुंजी दबाएं जिसमें तीन लाइनें हैं जो आपके बटन के बाईं ओर आपके फोन के नीचे होनी चाहिए, जो तब स्क्रीन के नीचे बाईं ओर ‘Delete Account’ विकल्प दिखाई देगा ( या कुछ मॉडल नीचे “Delete Account” विकल्प को सूचीबद्ध करने के लिए टॉप दाएं कोने पर तीन बिंदु दिखाएंगे)।
  • जब आप “Delete Account” पर टैप करते हैं, तो आपको इसकी पुष्टि करने के लिए एक पॉप-अप संदेश मिलेगा।

पढ़ें- Rani 27 Contact App से पैसे कैसे कमाएं?

स्थिति 2. एक पॉप-अप संदेश प्राप्त “Unfortunately Settings has stopped” होता है

जब कुछ यूजर्स Settings> Accounts> Google पर जाते हैं, और accounts तक पहुंचने के लिए Google आइकन को हिट करने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें पॉप-अप संदेश प्राप्त होता है: “Unfortunately Settings has stopped”, फिर वे मुख्य सेटिंग्स पेज पर वापस आ जाते हैं।

यदि आप इस स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो मैं आपको स्टॉक गैलरी ऐप खोलने का सुझाव देना चाहूंगा, मेनू बटन दबाएं और फिर Google सिंक विकल्पों तक पहुंचने के लिए सेटिंग्स पर क्लिक करें। अब आप वहां से Google Account सिंक विकल्पों तक पहुंच सकते हैं।

स्थिति 3. थ्री-डॉट मेनू प्राप्त करने में विफल

जब आप सफलतापूर्वक जीमेल खाते में प्रवेश करते हैं लेकिन पाते हैं कि आपका फोन आपको accounts को प्रबंधित करने में थ्री-डॉट मेनू प्रदान नहीं कर रहा है। तो क्या एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Accounts को हटाने का कोई और तरीका है? उत्तर “हाँ” होगा, कृपया निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  • यदि कोई अज्ञात साइन-इन अनुरोध सूचना है, तो उससे छुटकारा पाएं।
  • अपने गैलरी ऐप पर जाएं> मेनू बटन दबाएं> Content to Display का चयन करें जहां आप पिकासा विकल्प को खोल सकते हैं (जब आप बेकार Accounts से छुटकारा पा लेते हैं, तो आप उस विकल्प को फिर से सक्षम कर सकते हैं)।
  • यदि उपरोक्त में से कोई भी काम नहीं करता है, तो Account स्क्रीन में Account ऑप्शन पर लंबे समय तक दबाने का प्रयास करें या उस स्क्रीन में मेनू बटन को दबाकर देखें कि क्या आपको अतिरिक्त मेनू मिलता है।
  • Settings > General > Security> Device Administrators पर जाएं, और पता करें कि क्या वहां कुछ भी है जो accounts से जुड़ा हो सकता है। अगर ऐसा है, तो हो सकता है कि यह आपको उन्हें हटाने से रोक रहा हो। उसके बाद, वापस जाएं और जांचें कि आप तीन बिंदु/मेनू कुंजी देख सकते हैं या नहीं।

पढ़ें- कैमरा की खोज किसने की?

निष्कर्ष के तौर पर

आपके द्वारा अकाउंट हटाने के बाद, आपके सभी Google Contacts, text messages और other data आपके फ़ोन से मिट जाएंगे। यदि आप अपने Android फ़ोन से हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सहायता के लिए Android recovery program की ओर रुख कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप अंततः अतिरिक्त Google account (accounts) को हटाने में विफल रहे हैं, तो आपके पास अपने एंड्रॉइड फोन पर फ़ैक्टरी रीसेट करने के अलावा कुछ भी ऑप्शन नहीं है, भले ही आप इसके लिए तैयार न हों।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.