खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए॥Kheti Se Paise Kaise Kamaye?

Published by Only Knowledge on

Kheti Se Paise Kaise Kamaye?

बहुत से लोग सोचते हैं, कि किसानों का जीवन काफी अच्छा होता है। लेकिन अगर आप एक किसान हैं, तो आपको हकीकत का अंदाजा है। आप बहुत कम पैसे में बिना रुके लगातार काम करते हैं। कभी-कभी आप एक कैदी की तरह महसूस करते हैं, और कभी-कभी आपको आश्चर्य होता है कि आप कितने समय तक ऐसे ही काम कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि मौसम आपके खिलाफ है, और आप व्यर्थ काम कर रहे हैं।

खासकर छोटे किसानों के साथ यह होना आम बात है। ऐशों-आराम इन किसानों की जिंदगी से काफी दूर होता है। कुछ किसान तो ऐसे होते हैं, जिनके लिए शहर किसी विदेश से कम नहीं है। वो अपनी पूरी जिंदगी में बहुत ही कम बार शहर गए हैं। घूमना-फिरना किसान की ज़िंदगी का एक अधूरा सपना होता है। जो कभी पूरा नहीं होता है, न वक्त के साथ और न ही हालात के साथ।

तो अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आप खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye)? ताकि आप भी अपने सपनों को पूरा कर सके। इसके लिए आपको एक बिज़नसमैन की तरह सोचना होगा। आपको अपनी जमीन के साथ बिज़नस करना होगा। अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए खेती करने के तरीके को बदलना होगा।

आप खेती से ज्यादा पैसे कमाने के लिए निम्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. सब्जियां और जड़ी-बूटियां बेचें

सब्जियाँ बेचकर पैसे कमाना आज के समय में फायदे का सौदा है। खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye)? में आप इस तरीके से अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते हैं। आज खाने लायक हरी सब्जियों की बाजार में काफी मांग है, इस कारण इनका रेट भी काफी ज्यादा है।

आप अपनी सब्जियों को किसान फल बाजार और खुदरा विक्रेताओं को बेच सकते हैं। अगर आप जैविक खेती करते हैं, तो आपको इसके बदले में कीमत भी ज्यादा मिलेगी। ग्रीनहाउस खेती में सब्जी की खेती भी इसका एक विकल्प है। इससे सब्जियों की पैदावार में भारी उछाल आएगा। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा पौधे लगाने के लिए जगह मिलेगी। इसमें अगर आपके पास खुद का खेत नहीं है, तो आप घर पर भी इसकी खेती कर सकते हैं।

आप अपने खेत में होने वाली पैदावार को बेचने के लिए अपने राज्य के क़ानूनों का पालन करना होगा। क्योंकि हर राज्य का अपना एक अलग कानून है। हालांकि आम सब्जियों के लिए किसी परमिट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कई प्रकार की विशेष सब्जियों के लिए इसकी जरूरत पड़ सकती है।

आप सब्जी की खेती उन जगहों पर करें, जहां लोगों का आना-जाना रहता है। ताकि उनकी नजरों में आपकी सब्जी आए, और वो उसे बाजार से खरीदने की बजाय आपके खेत से खरीदे। साथ ही अपने खेत की बनावट को इस तरह रखें, कि देखने वाले को आपका खेत और सब्जियाँ दोनों पसंद आ जाए।

सब्जी की गांठें और ताजे फूलों की टोकरियाँ बाहर रखें, और सुनिश्चित करें कि आपकी सब्जियाँ साफ, चमकीली और उच्च गुणवत्ता वाली हैं, ताकि ग्राहक आपके पास ही वापस आते रहें। सब्जियों को रखने के लिए एक स्टैंड को बनाना बढ़िया रहता है, ताकि आप एक प्रॉफेश्नल सब्जी विक्रेता लगे।

आप सब्जी के अलावा उनके साथ कई और समान भी बेच सकते हैं-

  • शहद
  • अंडे
  • फल
  • मशरूम

इस आइडिया से आप कितना कमा सकते हैं?

आपके द्वारा इस तरीके से की गई सब्जी की खेती उसे बेचने से आप कितनी आय अर्जित करते हैं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। जैसे- आप क्या बेच रहे हैं, आप कहां स्थित हैं, आपके स्टैंड या घर पर कितना ट्रैफ़िक है, साथ ही साथ आपके माल की गुणवत्ता कितनी है। कुछ किसान व्यस्त सड़कों पर प्रति दिन 1,000 रुपए या उससे अधिक कमाते हैं, जबकि अन्य को एक भी ग्राहक नहीं मिलता है।

2. जानवरों को पालें और बेचें

खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye)? में आप इस तरीके से भी खेती से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में माँस की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है। अगर आप पशुपालन करते हैं, तो आप अपने स्थानीय बाजार में माँस की आपूर्ति कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा पाला गया जानवर वजन में ज्यादा होगा, तो आपको उसकी कीमत भी ज्यादा मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपको उस पशु को काफी खिलाना पड़ेगा। जो एक आम और छोटे किसान के लिए एक बड़ी समस्या है। नतीजतन, कई हॉबी फार्म छोटे जानवरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि मुर्गियां, बत्तख, बकरी और खरगोश।

प्रत्येक राज्य में पशुओं के मांस के वध और बिक्री के लिए अपने स्वयं के नियम हैं। इसलिए आप जब भी इस तरह से पैसे कमाने के बारे में सोचे तो आपको इस बात का विशेषतौर पर ध्यान रखना होगा। पशुपालन के समय आप अपने खेत से इनके लिए चारे की व्यवस्था कर सकते हैं।

इसके अलावा आप दुग्ध उत्पादन कर भी पैसे कमा सकते हैं। भारत में दूध को एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ माना जाता है, इस कारण इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। आप अपने खेत में एक डेयरी भी विकसित कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कम से कम 5 पशु होने जरूरी है, ताकि आप दूध को बाज़ार में बेच सके।

आप सब्जी की खेती के साथ पशुपालन कर सकते हैं, इसमें आपको चारे की बिजाइ करनी होगी। आप गाय और भैंस के बच्चों को पाल सकते हैं। समय के साथ बड़े होने पर आपको इनकी अच्छी कीमत मिल सकती है। आज भारत में एक अच्छी दुधारू भैंस की कीमत 1 लाख रुपए तक है।

इस आइडिया से आप कितना कमा सकते हैं?

जानवरों को पालना और बेचना बहुत अधिक आय परिवर्तनशीलता के साथ एक और पैसा बनाने वाला विचार है। उदाहरण के लिए, आप बकरियों की तुलना में अधिक बिकने वाली गायों से कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप नियमित रूप से मुर्गियाँ बेचते हैं तो आप अधिक कमाएँगे। पशुपालन से आप एक महीने का 50,000 तक कमा सकते हैं। जो एक आम किसान के लिए अच्छी कमाई है।

3. खाद या कम्पोस्ट बेचकर

इसे एक कारण से “काला सोना” कहा जाता है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो आपके जानवर की खाद खरीदेंगे, साथ ही आपके किचन के सभी स्क्रैप से बनी खाद भी। चिकन कॉप में रोस्टों के नीचे से चिकन खाद एकत्र किया जा सकता है और बैग में रखा जा सकता है। भेड़ या बकरी की खाद को चरागाह या खलिहान से कुछ दिनों के लिए सूखने के बाद फावड़े या पिचफर्क का उपयोग करके एकत्र किया जा सकता है।

बस खाद को बैग में रखें, अपनी कीमत निर्धारित करें, और अपने स्थानीय सहकारी या बागवानी केंद्र पर एक फ़्लायर लगाएं। यदि आपकी सड़क पर कुछ ट्रैफ़िक आता है, तो आप एक संकेत लगा सकते हैं, कुछ बैग और एक कॉफी कैन छोड़ सकते हैं, और इसे बेच सकते हैं। बागवानी वाले किसानों को खाद की हमेशा आवश्यकता रहती है।

इस आइडिया से आप कितना कमा सकते हैं?

खाद बेचने से आप कितना कमा सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप खाद को सादा बेचते हैं या “चाय” बनाने के लिए पानी मिलाते हैं। अच्छी खाद आमतौर पर 100/क्विंटल के हिसाब से बिकती है। यह एक सामान्य पशुओं से बनी गोबर की खाद होती है। आप इससे प्रति महीने 25000-30000 रुपए कमा सकते हैं।

4. मधुमक्खीपालन

अपने खेत या घर पर पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका, मधुमक्खियों को रखना है। आप शहद, प्रोपोलिस या रॉयल जेली बेचकर पैसा कमा सकते हैं। मोम का उपयोग मोमबत्तियों और त्वचा देखभाल उत्पादों को बनाने के लिए किया जा सकता है। आप अपनी मधुमक्खियों को उनकी फसलों को परागित करने के लिए स्थानीय खेतों को “किराए पर” भी दे सकते हैं।

यदि आप मधुमक्खी पालन शुरू करना चाहते हैं, तो जान लें कि आपको उचित मात्रा में उपकरण और आपूर्ति शुरू करने की आवश्यकता होगी। मधुमक्खियों को रखने के लिए आवश्यक उपकरण, छत्ता और अन्य आपूर्ति खरीदने के लिए औसतन 15000-20000 रुपए का खर्चा आता है। कुछ कंपनियाँ स्टार्टर किट प्रदान करती हैं, जिसमें आपकी ज़रूरत की हर चीज़ शामिल होती है। जिसमें मधुमक्खियाँ भी शामिल हैं; ये पैसे बचाने और अपना पहला हाइव शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

जबकि मधुमक्खियों को रखने के लिए वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है, अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप छत्ता स्थापित कर लेते हैं और फलते-फूलते हैं, तो मधुमक्खियों को अकेला छोड़ दिया जाता है। केली मधुमक्खी पालन का अनुमान है कि आप प्रत्येक छत्ते पर प्रति वर्ष 15 से 30 घंटे समय लगेंगे।

बाकी समय को आपको किसी और काम में लगाना होगा, जैसे कि जानवरों को पालना या बगीचे की देखभाल करना, यह न्यूनतम है। अधिकांश मधुमक्खी पालकों का कहना है कि जितना अधिक समय आप अपने छत्ते की देखभाल में लगाएंगे, उतना ही अधिक आप इससे कमाई कर पाएंगे।

आप दूसरों को मधुमक्खी पालन की शुरुआत करना सिखाकर भी अपने छत्ते से पैसे कमा सकते हैं। एक बार जब आप एक शिक्षक के रूप में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए पर्याप्त अनुभव कर लेते हैं, तो आप अपने खेत में कक्षाएं या कार्यशालाएं आयोजित कर सकते हैं। आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, एक किताब लिख सकते हैं, एक वेबिनार की मेजबानी कर सकते हैं, या एक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और अतिरिक्त राजस्व अर्जित करने के लिए एक YouTube चैनल बना सकते हैं।

इस आइडिया से आप कितना कमा सकते हैं?

आप अपनी मधुमक्खियों से कितना पैसा कमाते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितने छत्ते हैं। एक अनुमान के मुताबिक एक छते से आप प्रति वर्ष 5000 रुपए की कमाई कर सकत हैं। इस तरह से अगर आप 100 छते लगाते हैं, तो आप प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

5. फार्म उपोत्पाद बेचें

एक कार्यशील फ़ार्म पर कई उप-उत्पाद होते हैं, और उनमें से कुछ का अच्छा मूल्य होता है। यहाँ ऐसे कई प्रोडक्टस है-

  • पंख: यदि आपके खेत में कोई पंख वाले दोस्त हैं, चाहे वे जंगली हों या पालतू, पंखों को इकट्ठा करने और बेचने पर विचार करें। लोग उन्हें शिल्प में शामिल करना पसंद करते हैं जैसे कि गहने बनाना, टोपी बनाना और अन्य प्रकार के सामान।
  • खाद: यदि आप जानवरों को पालते हैं, तो आप जानते हैं कि खाद बगीचों के लिए बहुत अच्छा है। आप खाद को सार्वजनिक या छोटे उद्यान केंद्रों में ले जा सकते हैं और बेच सकते हैं।
  • लकड़ी: यदि आप पेड़ों को काट रहे हैं, तो इसे या तो जलाऊ लकड़ी के लिए बेचा जा सकता है या जलाने के लिए छोटे टुकड़ों में बेचा जा सकता है।

6. दोहरी फसल उगाएं

आप जो उगा रहे हैं, उसके आधार पर आप जगह बचाने के लिए साथ-साथ दो फसलें लगाने में सक्षम हो सकते हैं। यहां हमारे खेत में, हमने नारियल के पेड़ लगाए हैं जो पांच मीटर की दूरी पर हैं, और इनके बीच हम सेम, उबचिनी और खीरे जैसी फसलें लगाते हैं।

चूंकि हमारे पास नारियल को पानी देने के लिए पहले से ही सिंचाई है, जिसकी जड़ें गहरी हैं, हम उस जगह का अधिक से अधिक लाभदायक प्रभाव के लिए उपयोग कर सकते हैं। पहले की फसल से उत्पन्न आय नारियल को पानी देने के लिए बिजली की लागत का भुगतान करेगी।

फसलों के बहुत सारे संयोजन हैं जो एक साथ उगाने के लिए अच्छे हैं, जिससे आपको समान मात्रा में जगह और पानी का उपयोग करके अधिक उपज उत्पन्न करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिक्ल खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye)? जिसमें हमने खेती से ज्यादा पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जाना। आपको बस अपनी सोच को बदलना होगा, फिर वक्त सबकुछ बदल देगा। पारंपरिक खेती की बजाय आजकल इस तरह की खेती ज्यादा मुनाफा दे रही है।

खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye)? आर्टिक्ल आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर बताएं। साथ ही यह पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.