My Jio App se Mobile Recharge Kaise Kare | माइ जियो एप्प से मोबाइल रीचार्ज कैसे करें

भारत के अंदर 4जी इंटरनेट की शुरुआत करने के साथ ही लोगों के बीच में जियो सबसे ज्यादा पॉपुलर नाम में से एक बन गया। आज हम में से ज़्यादातर लोगों के पास एक सिम तो जियो की होती ही है। ज़्यादातर लोग अपने जियो सिम में इंटरनेट यां अन्य कोई भी रीचार्ज करने के लिए किसी एप्प का सहारा लेते है। परंतु क्या आपको पता है आप जियो के अपने आंड्रोइड एप्प My Jio App से अपने मोबाइल का रीचार्ज कर सकते है।

आज मैं आपको My Jio App का इस्तेमाल करके हम अपना यां अपने किसी दोस्त का मोबाइल रीचार्ज कैसे करें इसके बारे में बताने वाला हूँ। अगर आप भी जियो की सिम इस्तेमाल करते है और आपके मोबाइल में My Jio App इन्स्टाल है तो आपको इस आर्टिक्ल में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए आर्टिक्ल अंत तक जरूर पढ़ें

जरूर पढ़ें : भीम यूपीआई से पेमेंट कैसे करें?

माय जिओ एप्प से अपना जियो रिचार्ज कैसे करे –

आप अपनी जियो सिम से रीचार्ज करना चाहते है तो यह प्रोसैस काफी आसान है। आज मैं आपको खुद की जियो सिम का रीचार्ज करने का प्रोसैस स्टेप बाय स्टेप समझाता हूँ।

जियो एप्प पर लॉग इन करें –

सबसे पहले आपने अपने मोबाइल में प्ले स्टोर में जाकर जियो एप्प को इन्स्टाल कर लेना है। और उसके बाद आपने जिस जियो सिम पर रीचार्ज करना है उसके नंबर से एप्प में लॉग इन कर लेना है।

प्रोफ़ाइल सेक्शन में जाएँ –

लॉग इन करने के बाद आपके सामने My Jio App का इंटरफेस ओपन होगा। इसके अंदर आपने लेफ्ट साइड में टॉप पर जो तीन लिने है उन पर क्लिक करके प्रोफ़ाइल के अंदर जाना है।

Open My Jio App in Mobile

Recharge Jio Number पर क्लिक करें –

यहाँ आपको मोबाइल वाले सेक्शन में सबसे पहले नंबर पर Recharge Jio Number पर क्लिक करके इसे ओपन करना है।

Click on Recharge My Number

रीचार्ज प्लान सिलैक्ट करें –

इसके बाद आपके सामने आपकी जियो सिम के सभी प्लान की लिस्ट आ जाएगी। इसमें आपको पॉपुलर प्लान दिखाये जाते है। आप जो भी इंटरनेट, टॉप अप, नो डेलि लिमिट प्लान का रीचार्ज करना चाहते है उस पर जाकर प्लान के नीचे जो नीले रंग का Buy बटन है उस पर क्लिक कर दें।

Select Recharge Plan in My Jio App

पेमेंट मेथड सिलैक्ट करें –

इसके बाद जिस भी पेमेट मेथड से अपना रीचार्ज करना चाहते है उसे सिलैक्ट कर सकते है। आपको My Jio App के अंदर गूगल पे, फोन पे, भीम यूपीआई, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, जियो मनी, पेटीएम, फोन पे, Mobikwik जैसे काफी सारे पेमेंट ऑप्शन मिल जाते है। आपने इसमें से किसी भी मेथड को सिलैक्ट कर लेना है।

select Payment method in My Jio App

पेमेंट पूरी करने के बाद रीचार्ज सक्सेसफुल –

आपने जिस मेथड को सिलैक्ट किया था उसकी मदद से आगे पिन यां अन्य डिटेल्स डालकर Pay Button पर क्लिक करके पेमेंट पूरी कर दें। जिसके बाद आपका रीचार्ज सक्सेसफुल हो जाएगा।

Pay Money

तो दोस्तो आप इस प्रकार सिर्फ 4 से 5 स्टेप के अंदर अपनी जियो सिम में आसानी से माइ जियो एप्प से मोबाइल रीचार्ज ( My Jio App se Mobile Recharge Kaise Kare ) कर सकते है।

My Jio Phone से दूसरी जियो सिम में रीचार्ज कैसे करें –

दोस्तो अगर आपको कभी भी अपने किसी दोस्त की जियो सिम में रीचार्ज करना चाहते है तो अपने माइ जियो एप्प के अकाउंट से कर सकते है। आपको माइ जियो अकाउंट में इसका एक अलग से ऑप्शन मिलता है।

माइ जियो एप्प ओपन करके प्रोफ़ाइल में जाएँ –

इसमें भी आपको पहले वही स्टेप फॉलो करने होंगे। आपने My Jio App के अंदर जाकर प्रोफ़ाइल वाले सेक्शन में जाना होगा।

Recharge For a Friend पर जाएँ –

इसके बाद आपको अबकी बार सबसे नीचे की साइड में कुछ ऑप्शन दिखाई देते है उनमें एक ऑप्शन Recharge for a Friend का सेक्शन है उस पर क्लिक करना है।

दूसरी सिम के जियो नंबर डालें –

इसके बाद आप जिस भी किसी दूसरी जियो सिम का रीचार्ज करना चाहते है उस जियो सिम का नंबर आपको डालना है। अगर वह नंबर आपकी कांटैक्ट लिस्ट में सेव है तो आप कांटैक्ट लिस्ट एक्सैस करके वहाँ से डाइरैक्ट उस नंबर को आप उठा सकते है। नंबर डालने के बाद आपने नीचे Proceed के नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है।

रीचार्ज प्लान सिलैक्ट करना है –

आप अपनी दूसरी सिम के लिए जिस भी प्लान का रीचार्ज करना चाहते है उस रीचार्ज को सिलैक्ट कर लेना है। आप जिस प्लान का रीचार्ज करने की सोच रहे है उसमें आपको क्या डाटा, बैलेन्स, वैलिडिटि कितने दिन की मिलने वाली है यह जरूर चेक करना है।

पेमेंट मेथड सिलैक्ट करके रीचार्ज कर दें –

इसके बाद पहले वाला ही प्रोसैस रहेगा, आप जिस पेमेंट मेथड से रीचार्ज करना चाहते है उसे सिलैक्ट करके अपनी पेमेंट पूरी कर दें। पेमेंट पूरी होने के बाद आपका रीचार्ज सक्सेसफुल हो जाएगा।

इस प्रकार आप अपने माइ जियो एप्प से किसी दूसरे नंबर पर मोबाइल रीचार्ज कर सकते है। इसमे आपको कैशबैक भी मिलता है। अगर आप Movikwik App से पेमेंट करते है तो आपको पहली पेमेंट पर 5% का डिस्काउंट मिल जाता है।

माइ जियो एप्प से रीचार्ज करते समय क्या सावधानी रखें –

  • आप जब भी इस एप्प से किसी दूसरे नंबर पर रीचार्ज करें तो उस नंबर को ध्यान से एक बार चेक जरूर करें। अगर कहीं नंबर गलत हुआ तो किसी दूसरे नंबर पर रीचार्ज हो जाएगा।
  • रीचार्ज प्लान सिलैक्ट करते समय जरूर चेक करें की आपको उस प्लान में कितना इंटरनेट हर रोज मिलेगा। उसकी वैलिडिटि कितनी है और आपको उसके लिए कितने पैसे चुकाने होंगे।
  • अगर कोई कैशबैक का ऑफर है तो आप उस कैशबैक ऑफर के लिए कोई प्रोमो कोड लगाना पड़े तो जरूर लगाएँ।

My Jio App से रीचार्ज से जुड़े FAQs

प्रश्न 1 : My Jio App से रीचार्ज करने का क्या फायदा होगा?

उत्तर 1 : अगर आप My Jio App से अपना रीचार्ज करते समय पेमेंट MoviKwik App से करते है तो 50 रुपए से ज्यादा के रीचार्ज पर आपको 5% का कैशबैक मिलता है।

प्रश्न 2 : My Jio App से अधिकतम कितने का रीचार्ज किया जा सकता है?

उत्तर 2 : इस एप्प से आप अधिकतम 2599 वाला एक साल का डाटा पैक वाला रीचार्ज कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के आर्टिक्ल के अंदर हमने आपके साथ में माय जियो एप्प से मोबाइल रीचार्ज करने के बारे में सारी जानकारी शेयर की है। इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की आप इस एप्प से किसी भी जियो नंबर का रीचार्ज कैसे कर सकते है।

इसके अलावा आपको माइ जियो एप्प से रीचार्ज करने में कोई दिक्कत आती है यां कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। अगर हमारा आर्टिक्ल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में सोश्ल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment