रमी क्या है, और कैसे खेले

Published by Only Knowledge on

रमी गेम एक कार्ड यानि ताशों का गेम है, जिसे दो से छह खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं। यह एक ऑनलाइन पोकर गेम ही हैं। इसमें  एक या दो स्टैण्डर्ड कार्ड डेक (गड्डी) का जोकर के साथ उपयोग करके खेला जाने वाला खेल है। बता दें कि  हर एक प्लेयर को 13 कार्ड मिलते हैं, जिन्हें क्रम और सेटों के मान्य संयोजनों (कॉम्बिनेशन) में व्यवस्थित करना पड़ता है। इसके लिए हमारे सामने लाइव बेटिंग ऐप भी हैं। 

इस गेम में हर एक बारी पर, प्लेयर्स को कार्ड डेक से दो कार्ड निकलने और छोड़ना पड़ते है, क्लोज़्ड और ओपन नाम से इन्हे बुलाया जाता हैं।  जो प्लेयर मेल्डिंग कार्ड खत्म करता है और एक मान्य डेक्लरैशन करता है, और वही सबसे पहले गेम जीत जाता है। रमी बहुत ही पसंदीदा और आसानी से समझने वाला गेम माना जाता है। रमी खेलने के बहुत सारे तरीके होते है, साथ ही इसके अलग नियम भी है। अड्डा 52 एक सबसे लोकप्रिय रमी गेम के लिए वेबसाइट हैं।

भारतीय रमी में सभी खिलाड़ियों को दिए गए कार्डों को एक क्रम में लगाना होता है, (मतलब 3 या 4 बढ़ते सूट कार्ड होने चाहिए और सेट में (मतलब 3 या 4 कार्ड को समान इकाई लेकिन अलग सूट में लगाना होता है। इस रमी खेल में क्रम या सेट को पूरा करने के लिए जोकर या वाइल्ड कार्ड का भी  प्रयोग कर लिया जाता है। क्रम को पूरा करने के लिए कार्डों को समान सूट में करना आवश्यक होता है जबकि सेट को पूरा करने के लिए अलग-अलग सूट का प्रयोग किया कर लिया जाता हैं। 

खेल को जीतने के लिए कम से कम एक सही क्रम बनाना पड़ता है, जिसमें  जोकर या वाइल्ड कार्ड का प्रयोग नहीं करना होता है। लेकिन खिलाड़ी जोकर या वाइल्ड कार्ड का प्रयोग करके ज्यादा  से जायदा सेट और क्रम बनाने के लिए स्वतंत्र होता है। एक सही क्रम बनाने के बाद खिलाड़ी को एक और क्रम बनाना होता है। हर खिलाड़ी को कार्डों के गड्डी में से एक कार्ड निकालना होगा और अपने पास के कार्डों में से एक कार्ड को गड्डी में रखना होता है। ये ध्यान रहे की खिलाड़ी अपने उसी कार्ड को निकाले जिसकी उसे सबसे कम ज़रूरत हो। 

रमी की बुनियादी नियम को जानिए 

  • इंडियन रमी में 2 से 6 कार्ड के एक या दो डेक होते है, जिसमें 2 से अधिक प्लेयर होने पर 2 डेक का उपयोग करके इस रमी गेम को खेला जाता है, टेबल पर हर एक प्लेयर को 13 कार्ड दिए जाते हैं।
  • वाइल्ड जोकर के रूप में एक रैण्डम कार्ड चुना लिया जाता  है, और उस कार्ड के मूल्य के सभी कार्ड को उस गेम में वाइल्ड जोकर बना दिया जाता है।
  • हर एक बारी पर, आपको टेबल पर रखे कार्डों के दो ढेरों में से किसी एक में से एक कार्ड को चुनना होता है। इतना ही नहीं एक कार्ड चुन लेने के बाद, आपको अपना एक कार्ड छोड़ना टेबल पर छोड़ना भी पड़ता हैं।
  • क्लोज़्ड डेक में कार्डों को नीचे की ओर रख दिया जाता है, जबकि ओपन डेक में कार्डों को ऊपर की ओर रखना होता है 
  • इंडियन रमी गेम जीतने के लिए, आपको अपने सभी 13 कार्डों को अनुक्रमों, या क्रम और सेट में व्यवस्थित करना पड़ता है।
  • आपको मिश्रित क्रमों और सेटों में प्रिन्टेड और वाइल्ड, दोनों प्रकार के जोकरों को शामिल करने की अनुमति होती है। जो प्लेयर सबसे पहले एक मान्य डेक्लरैशन करता है ,वही इस रमी गेम जीत जाता है।
  •  रमी खेल, दो पैक कार्ड के साथ खेला जाता है। प्रत्येक पैक में एक जोकर शामिल होता है। कार्ड या इन ताशों को आपकों लाइन से लगाना होता है।
  • क्रम या सेट बनाते समय इक्के को एक या फेस कार्ड के तौर पर इस्तेमाल होता है। इक्के का मूल्य 10 अंकों जितना ही माना जाता है और इसके आलावा दुसरे फेस कार्ड जैसे बादशाह, बेगम और गुलाम के भी मूल्य 10 अंकों जितने ही माने जाते है। 

रमी कैसे खेलें?

टेबल का क्या मतलब 

टेबल वह जगह होती है, जहाँ सभी खिलाड़ी रमी खेलने के लिए एक साथ होते हैं।  एक टेबल पर सिर्फ एक गेम ही खेला जाता हैं। वैसे इसके लिए काफी सारी ऐप्स और वेबसाइट भी है। iOS ऐप्स भी आप अपने फोन में डॉउनलोड कर रमी का मजा ले सकते है।

  • सबसे पहले हर खिलाड़ी के पास 13 कार्ड होते है। कार्ड को निकालने और रखने का तरीका यह होता है कि प्लेयर को हर पारी में एक कार्ड निकालना होता है। 13 कार्डों के साथ खेलते समय खिलाड़ी को एक नया कार्ड रखे हुए डेक में से निकालना होता है।
  •  इसके बाद अपने पास बचे हुए कार्डों में से सबसे कम ज़रूरत वाले कार्ड को डेक में रखना यानि (डिस्कार्ड) करना होता है , डेक में कार्ड डालना होता है। बता दें कि एक कार्ड निकालने के बाद उस खिलाड़ी की पारी खत्म होती है और उसके बाद दूसरा खिलाड़ी इसी तरीके को दोहराता हैं। 
  • आपको इन 13 कार्डों को क्रम से लगाना होता है। जो जल्दी से बना लेता है वही खिलाड़ी गेम में बाजी मार जाता है। यानी जीत जाता है।

Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.