Telegram se paise kaise kamaye॥ टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Published by Only Knowledge on

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Telegram se paise kaise kamaye- टेलीग्राम दुनिया के सबसे टॉप सोश्ल मीडिया प्लैटफ़ार्म में से एक है, जिसके 100 मिलियन से भी ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स है। लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि इसके यूजर्स की संख्या फेस्बूक, इंस्टाग्राम और ट्विटर से बहुत कम है।

लेकिन टेलीग्राम ने हाल ही में अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए बहुत से अपडेट किए हैं। जो यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। लोग टेलीग्राम का उपयोग अलग-अलग कारणों से करते हैं, जैसे- कम्युनिकेशन, मौज-मस्ती, पढ़ना, सीखना, फोटो और वीडियो भेजना, पैसा कमाना आदि।

आजकल बहुत से लोग विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करते हैं। और टेलीग्राम सभी के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। क्या आप टेलीग्राम का उपयोग करने में रुचि रखते हैं और इसके माध्यम से पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ, तो पढ़ते रहिए!

Fiverr से पैसे कैसे कमाएं?

क्या टेलीग्राम पैसे देता है?

हमारे मन में जब भी पैसे कमाने की बात आती है, तो सबसे बड़ा यही सवाल आता है कि क्या वह प्लैटफ़ार्म हमें पैसे देगा। लेकिन हम इस बात को पहले ही क्लियर कर देते हैं कि टेलीग्राम हमें किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करेगा। क्योंकि इसका कोई monetization प्रोग्राम नहीं है, जिसकी मदद से पैसे कमाए जाते हैं।

हालाँकि, 2020 के अंत में यह घोषणा की गई थी कि टेलीग्राम monetization जल्द ही किसी भी समय शुरू किया जाएगा। मैसेंजर public चैनलों में विज्ञापन पेश करने की योजना बना रहा है।

लेकिन आप अपने प्रोडक्टस को टेलीग्राम चैनल ads और अपने subscribers के माध्यम से बेच सकते हैं। चूंकि यह दिन-प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है, इस कारण से अगर आप अभी शुरुआत करते हैं। तो भविष्य में जाकर यह आपके लिए पैसे कमाने का बेहतरीन विकल्प होगा।

टेलीग्राम वास्तव में इन दिनों पैसे कमाने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बहुत लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है। अपना खुद का टेलीग्राम चैनल चलाने और उसके ग्राहकों को बढ़ाने से आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में बहुत मदद मिल सकती है, लेकिन टेलीग्राम पर पैसा बनाने में सक्षम होने के लिए आपके पास अपना खुद का व्यवसाय, उत्पाद या कुछ भी होना चाहिए।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

इसके अलावा अगर आपके पास लोगों की तादाद अच्छी है, तो आप दूसरों की भी ads लगा सकते हो। पूरी दुनिया में लोग टेलीग्राम यूजर्स (चैनल और ग्रुप) बनाते हैं। वास्तव में टेलीग्राम का सबसे सफल बिज़नस $10,000 प्रति माह तक कमाता है! यह वाकई बहुत अच्छी रकम है।

टेलीग्राम चैनल से पैसे कैसे कमाए?

आप टेलीग्राम में एक यूजर या चैनल के मालिक के रूप में शुरुआत कर सकते हैं। टेलीग्राम से कमाई शुरू करने के लिए, आपको टेलीग्राम चैनल की आवश्यकता पड़ती है। शुरुआत में टेलीग्राम पर साइन अप करने के बाद कुछ सरल चरणों का उपयोग करके कोई भी टेलीग्राम चैनल बना सकता है।

टेलीग्राम में दो तरह के चैनल होते हैं- प्राइवेट और पब्लिक। यदि आप एक पब्लिक चैनल बनाते हैं तो यह पूरी दुनिया के लोगों के लिए उपलब्ध होगा। अपने चैनल को लोकप्रिय बनाने और अच्छी कमाई करने के लिए आपको एक पब्लिक चैनल बनाना होगा। टेलीग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। मैं कुछ तरीकों के बारे में बता रहा हूं जो आपको यहां पता चल जाएगा।

अपनी सर्विसेज और प्रॉडक्टस को बेचें

अगर आप एक affiliate seller (Amazon, Aliexpress, Flipkart) हों या आपका अपना ब्रांड हो, आप हमेशा टेलीग्राम में रजिस्टर लोगों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं। साथ ही आप इस पब्लिक मंच के माध्यम से अपने प्रॉडक्ट के लिए नए ग्राहक बना सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

यह मूल रूप से सोशल मीडिया (फेसबुक, इंस्टाग्राम) चलाने जैसा ही है, लेकिन आपकी अन्य लोगों के साथ जुड़ने की संभावना बहुत अधिक है। टेलीग्राम चैनलों में किसी content को देखने की दर लगभग 30% हो सकती है, जबकि अन्य सोश्ल मीडिया प्लेटफार्मों पर यह 10% से कम है। टेलीग्राम एक content-oriented मंच है, इसलिए बिज़नस में शीर्ष पर रहने के लिए, आपको अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के बारे में सोचने और उन्हें खुश करने के लिए बढ़िया content देने की आवश्यकता है।

एक बोनस के रूप में, आपके followers को डिफ़ॉल्ट रूप से आपके अपडेट पर निरंतर सूचनाएं प्राप्त होती हैं। ऐप में मैन्युअल रूप से नोटिफिकेशन सेट करने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता आपके ऑफ़र, समाचार, अपडेट, छूट आदि की सूचना आसानी से पा सकते हैं।

आपके चैनल में जितने अधिक सदस्य होंगे, आपको नए ग्राहक ऑनलाइन प्राप्त करने और टेलीग्राम पर पैसे कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इस बात को मत भूलो कि टेलीग्राम एक नया मार्केटिंग टूल है और निम्न स्तर की प्रतिस्पर्धा का सामना करने का एक ठोस मौका है। यानी अभी तक इस पर पैसे कमाने को होड़ नहीं लगी है।

आप टेलीग्राम बॉट्स के साथ बिक्री को स्वचालित भी कर सकते हैं। टेलीग्राम बॉट आपको कम प्रयासों के साथ पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं – जैसे ऑर्डर एकत्र करना और संसाधित करना, उपयोगकर्ताओं से संपर्क नंबर प्राप्त करना, भुगतान स्वीकार करना, विशेष ऑफ़र के बारे में सूचित करना, तत्काल ग्राहक सहायता देना, उपयोगकर्ताओं से परामर्श करना, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना आदि। सबसे बढ़िया बात यह है कि टेलीग्राम बॉट की कुछ सेवाएँ बिलकुल मुफ्त हैं।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें?

यदि आपके पास बेचने के लिए कोई प्रॉडक्ट या सेवाएं नहीं हैं, तो टेलीग्राम चैनल monetization के लिए सबसे लोकप्रिय विचारों पर विचार करें। जैसे educational, marketing और consulting services को बेचकर। एक ऑनलाइन स्टोर (इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, जूते, किताबें आदि) बनाने के लिए Amazon, Aliexpress, Flipkart, Udemy या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म की affiliate मार्केटिंग का भी आप सहारा ले सकते हैं। इस तरह से आप लगातार मेहनत करें और देखें की कुछ ही दिनों में आपकी कमाई कितनी होती है।

विज्ञापन बेचकर

आप अपने चैनल और ग्रुप में ads और paid posts को share कर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम से पैसे कमाने का यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका माना जाता है। अगर आपके पास 50 हज़ार से अधिक सदस्य हैं, तो आप किसी भी कंपनी या अन्य टेलीग्राम चैनल ओनर के साथ इस काम की शुरुआत कर सकते हैं।

आमतौर पर विज्ञापन की कीमत कुछ कारकों पर निर्भर करती है: विज्ञापन की अवधि और चैनल के सदस्यों की संख्या। अगर आप लंबे समय तक चैनल के सदस्यों को विज्ञापन दिखाएंगे तो आपको इससे ज्यादा फायदा मिलेगा। हालांकि आपके द्वारा दिया गया विज्ञापन चैनल के सदस्यों को ज्यादा बोर न करें।

इसके अलावा आपके पास जितने अधिक ग्राहक होंगे, आप उतनी ही अधिक कीमत वसूल सकते हैं। आप अन्य चैनलों और उत्पादों को बढ़ावा देकर आसानी से प्रति माह $500-700 तक कमा सकते हैं। लेकिन इस कीमत को प्राप्त करने के लिए आपके चैनल में अच्छा content होना चाहिए।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था?

अच्छे content से आपके सदस्य और followers आपके द्वारा प्रकाशित content से जुड़े रहेंगे। सबसे लोकप्रिय टेलीग्राम चैनल अन्य चैनलों के लिंक के साथ पैड पोस्ट बेचकर प्रति माह हज़ार डॉलर से भी ज्यादा ऑनलाइन कमाते हैं। इस तरह से आप अपने टेलीग्राम चैनल में विज्ञापन बेचकर टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Paid Subscription से पैसे कमाना

अगर आपके पास किसी क्षेत्र में अच्छा नॉलेज है तो आप उसको टेलीग्राम के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। या आपके पास ऐसा content है जिसकी वैल्यू बहुत ज्यादा हो, और लोग उसको लेने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो। तो इस तरह के content से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Paid Subscription में आप यूजर्स से मंथली पैसे ले सकते हैं। आप पैड सब्स्क्रिप्शन से पैसे कमाने का सबसे बड़ा उदाहरण शिक्षा के क्षेत्र से पा सकते हैं। मान लीजिए आपके पास टेलीग्राम पर 2000 स्टूडेंट्स का चैनल है, जो लगातार पढ़ाई कर रहे हैं। आप उन स्टूडेंट्स को नोट्स, पीडीएफ़ और आदि पढ़ने वाली सामग्री उपलब्ध करवा सकते हैं।

अगर आपके द्वारा दी गई सामग्री में दम होगा तो वो आपको इसके बदले में पैसे देने के लिए राजी हो जाएंगे। टेलीग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका मेरे हिसाब से सबसे आसान है। आप अपने चैनल का लिंक हर जगह शेयर कर अपने साथ काफी यूजर्स को जोड़ सकते हैं।

अपना चैनल बेचकर

यह बिल्कुल सही बात है! यदि आपके टेलीग्राम चैनल में पर्याप्त सदस्य हैं, तो आप इसे किसी और को बेच सकते हैं। एक अच्छी कीमत निर्धारित करें और अपने स्वामित्व को अपने संभावित ग्राहक को स्थानांतरित करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं। उसके बाद आप अपना दूसरा चैनल भी बना सकते हैं, और उसे बढ़ा सकते है।

एक बार चैनल में यूजर्स की संख्या बढ़ जाए तो आप उसे फिर से बेच सकते हैं! टेलीग्राम पर यह बिल्कुल अलग व्यवसाय है। एक चैनल से आय आसानी से $50 से $5000 तक हो सकती है। आपके पास जितने अच्छे एंगेजमेंट रेट वाले सदस्य होंगे, चैनल की कीमत उतनी ही अधिक हो सकती है। हालांकि यह तरीका थोड़ा अलग है, लेकिन टेलीग्राम से पैसे कमाने में यह तरीका आपके काफी काम आ सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिक्ल में हमने टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं के बारे में विस्तार से पढ़ा। आज के समय में काफी ऐसे साधन है, जिनसे आप कुछ ही समय में काफी पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने वालों की संख्या में अब लगातार वृद्धि हो रही है। आप टेलीग्राम से पैसे कमाकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं आर्टिक्ल में आपको किसी प्रकार की कोई अलग से जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं। आपका प्रत्येक कमेंट हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण और मूल्यवान है।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *