2022 में सबसे बढ़िया Video Banane Wala App कौनसा है?

बढ़ते स्मार्टफोन के उपयोग और सस्ते इंटरनेट ने आज की दुनिया को काफी डिजिटल बना दिया है। इसी क्रम में आजकल वीडियो बनाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। आजकल वीडियो बनाना और उसे सोश्ल मीडिया पर अपलोड करना हर किसी की आदत सी बन गया है।

इसी कारण प्रत्येक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में वीडियो कैप्चर करता है। हाल ही के वर्षों में स्मार्टफोन के कैमरे काफी एडवांस नजर आ रहे हैं, इस कारण इनकी वीडियो क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। अगर आपको भी वीडियोज़ बनाने का शौक है, तो आप निश्चित तौर पर उन्हें एडिट जरूर करते होंगे।

वीडियो एडिट करने के लिए आजकल काफी ऑनलाइन एप्स मौजूद है। लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि आप जिस तरह का वीडियो बनाने वाला एप डाउनलोड करना चाहते हैं, वो आपको नहीं मिलता है। लेकिन हम आज के इस लेख में आपकी यह समस्या दूर करेंगे।

हम 2022 में सबसे बढ़िया वीडियो बनाने वाला एप (Video Banane Wala App) कौनसा है? इसके बारे में एक लिस्ट देने वाले हैं। आप इस लिस्ट में सबसे अच्छा वीडियो बनाने वाला एप का चयन कर सकते हैं। सभी एप्स हमारे द्वारा पर्सनली यूज किए गए हैं, इसलिए आपको इन्हें यूज करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

पढ़ें:- सबसे बढ़िया फोटो एडिट करने वाला एप कौनसा है?

वीडियो बनाने वाला एप (Video Banane Wala App)

वीडियो एडिटिंग करना निश्चित तौर पर एक पीसी में सबसे आरामदायक होता है। पीसी पर हमें कई ऐसे एडवांस सॉफ्टवेयर मिलते हैं, जिनको एक्सैस करना बहुत ही आसान है। इसके अलावा पीसी में एक बड़ी स्क्रीन होती है, इस कारण हम आसानी से एक-एक क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।

पहले मोबाइल पर वीडियो बनाना या एडिट करना काफी मुश्किल लगता था, क्योंकि मार्केट में इस तरह के एप्स मौजूद नहीं थे। लेकिन वक्त के साथ सब बदल जाता है। आज ऑनलाइन ऐसे ढेरों एप्स मौजूद हैं, जिनसे अच्छे तरीके से वीडियो बनाया या एडिट किया जा सकता है।

अगर आप किसी प्रॉफेश्नल काम के लिए भी वीडियो एडिटिंग कर रहे हैं, तो भी यह एप्स आपको काफी सहायता प्रदान करेंगे। इन एप्स में कुछ एप्स फ्री है और कुछ पैड। प्रॉफेश्नल वीडियो बनाने के लिए आप पैड एप्स का यूज कर सकते हैं, और मनोरंजन के लिए वीडियो बनाने के लिए आप फ्री एप्स का यूज कर सकते हैं।

1. Adobe Premiere Rush

एडोब प्रीमियर रश एंड्रॉइड के लिए वॉटरमार्क के बिना एक सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो एडिटिंग ऐप है जो आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस से किसी भी वीडियो को तुरंत एडिटिंग करने में सक्षम बनाता है। यह उपयोग करने में तेज़ और मज़ेदार है।

Adobe फ्री वीडियो एडिटिंग ऐप को विशेष रूप से ऑनलाइन वीडियो क्रिएटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब यह है कि ऐप उन विशिष्ट वीडियो एडजस्टमेंट को जानता है जिनकी आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आवश्यकता होगी। स्वाभाविक रूप से इससे बने वीडियो को ऐप के माध्यम से कई सोशल मीडिया साइटों पर शेयर किया जा सकता है।

स्टैंडर्ड वीडियो एडिटिंग कार्यों के अलावा, आप वीडियो इफैक्ट लागू कर सकते हैं, रंग बदल सकते हैं, पैन और ज़ूम इफैक्ट बना सकते हैं, कस्टम मेड एनिमेटेड टाइटल जोड़ सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। हाइ क्वालिटी वाले वीडियो कैप्चर करने के लिए ऐप में अंतर्निहित कैमरा कार्यक्षमता है।

इस एंड्रॉइड ऐप में साउंड बैलेंसिंग और ऑटो-डकिंग के लिए ऑडियो टूल भी हैं। हालाँकि सबसे अच्छी बात यह है कि आपके वर्कफ़्लो को सुचारू करने के लिए आपके पास कई वीडियो ट्रैक हो सकते हैं। यह डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है और कोई एड नहीं दिखाता है।

यह Android यूजर्स के लिए ऑल-इन-वन वीडियो एडिटर ऐप है। कोई भी टिकटॉक, यूट्यूब आदि के लिए थंबनेल और शेड्यूल पोस्ट जोड़ सकता है। इसे 1 मिलियन से अधिक लोगों ने इन्स्टाल किया है, वो भी गूगल प्ले स्टोर पर 4.0 की रेटिंग देकर।

Download

2. PowerDirector

PowerDirector एक पूर्ण रूप से featured Android वीडियो एडिटर है जिसमें उपयोग में आसान टाइमलाइन इंटरफ़ेस है। लेकिन इसे कंट्रोल करने में आपको कुछ समय लग सकता है। हालांकि एक बार जब आप इस ऐप के विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो आप कुछ ही सेकंड में प्रॉफेश्नल और प्रभावशाली रिच वीडियो बना सकते हैं।

आपके वीडियो में से चुनने और जोड़ने के लिए 30 से अधिक विभिन्न इफैक्टस और transition effects हैं। इस बेहतरीन फ्री वीडियो एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल करके आप शानदार ग्रीन स्क्रीन वीडियो बना सकते हैं। पॉवरडायरेक्टर अपने सभी कार्यों के लिए ट्यूटोरियल वीडियो के साथ आता है।

इसकी अधिकांश सुविधाएं फ्री वर्जन में उपलब्ध हैं, लेकिन फुल्ल वर्जन में अपग्रेड करने से आप वॉटरमार्क, विज्ञापन और यहां तक ​​कि 1080 और 4K रिज़ॉल्यूशन में वीडियो निकालने की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। यह एंड्रॉइड 4.3 और इसके बाद के संस्करण पर चलने वाला एप है।

इस एप की मदद से हार्डवेयर सपोर्ट के साथ वीडियो को 4K में एक्सपोर्ट किया जा सकता है। यह एक स्लो-मो वीडियो FX बनाने के लिए स्लो-मो वीडियो एडिटर प्रदान करता है।  इस ऐप को 100 मिलियन से अधिक लोगों ने इन्स्टाल किया है। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.5 है, जो काफी अच्छी है।

इसके अलावा यह एप एडवांसड वीडियो एडिटिंग टूल्स और रॉयल्टी फ्री स्टॉक लाइब्ररी प्रदान करता है। साथ ही इसमें इन-बिल्ट टेम्प्लेट का उपयोग आसानी से किया जा सकता है। इस तरह से यह एक अच्छा वीडियो बनाए वाला एप (Video banane wala app) है।

Download

3. Magisto

अगर आप वीडियो ऑटोमेशन की तलाश कर रहे हैं, तो आपको Magisto एप में यह खूबी मिलेगी। Magisto की मदद से आप 3 आसान से स्टेप्स में वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। इसमें पहला स्टेप आप अपनी वीडियो एडिटिंग स्टाइल सिलेक्ट करते हैं। इसके बाद दूसरे स्टेप के रूप में आपको फोटोज और वीडियो को एड करते हैं।

तीसरे स्टेप में आपको audio या म्यूजिक एड करने का मौका मिलता है। इसमें म्यूजिक आप magisto में मौजूद म्यूजिक लाइब्रेरी से चुन सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करते हुए, यह ऐप आपके फ़ुटेज को एक ऐसे वीडियो में व्यवस्थित करने में मदद करता है जो आपके मन में मौजूद संदेश को सर्वोत्तम रूप से वितरित करता है।

आप इसे फ्री में यूज कर सकते हैं। लेकिन इसका पैड वर्जन काफी प्रभावशाली नजर आता है। क्योंकि इसमें उपयोग में आसान काफी टेम्पलेट मौजूद है, जिनकी मदद से वीडियो बनाना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा इसका यूजर इंटरफ़ेस काफी अनुकूल है। यह गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक बहुत ही शानदार एप है।

इस एप को प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। यूजर्स ने इस वीडियो बनाने वाले एप (Video banane wala app) को 4.3 की शानदार रेटिंग के साथ नवाजा है। इस तरह से यह एक बहुत ही शानदार वीडियो बनाने वाला एप है।

Download

4. KineMaster

यदि आप एक प्रॉफेश्नल वीडियो एडिटर हैं, तो KineMaster यूज करने लायक है। यह वीडियो बनाने वाला एप (Video banane wala app) भारत में काफी लोकप्रिय है। KineMaster आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप आपको मल्टी-लेयर इंटरफेस के माध्यम से अपने फोन या टैबलेट पर अपने फुटेज को शूट करने, एडिट करने और एक्सपोर्ट करने की अनुमति देता है।

हाई-एंड फीचर्स में ब्लेंडिंग मोड, क्रोमा-कीइंग और ऑडियो मिक्सिंग शामिल हैं। स्मूथ और सटीक, KineMaster फ्रेम-दर-फ्रेम ग्रैन्युलैरिटी के साथ क्लिप और लेयर्स को ट्रिम करने के लिए सबसे अच्छे वीडियो एडिटिंग ऐप में से एक है। ऑडियो क्लिप टाइमिंग को सब-फ्रेम सटीकता के साथ भी एडजस्ट किया जा सकता है।

आप वीडियो की कई लेयर्स (समर्थित उपकरणों पर), इमेजस और टेक्स्ट के साथ-साथ मल्टी-ट्रैक ऑडियो अपलोड कर सकते हैं। अन्य विशेषताओं में तत्काल एडिट प्रीव्यू, सटीक वॉल्यूम envelope control, कलर LUT फ़िल्टर, स्पीड कंट्रोल, क्रोमा key adjust और 3D ट्रांजिसन शामिल हैं।

यह मोबाइल डिवाइस पर काफी प्रीमियर प्रो नहीं है, हमारे अनुभव में यह बहुत दूर नहीं है। इसका इंटरफ़ेस शुरुआती या आकस्मिक उपयोगकर्ता के लिए काफी अलग होगा, लेकिन वीडियो एडिटर प्रॉफेश्नल लोगों के लिए इसकी व्यापक श्रेणी के उपकरणों की सराहना करेंगे। हालांकि बिना अंतराल के इसका उपयोग करने के लिए आपको एक अप-टू-डेट फ़ोन या टैबलेट की आवश्यकता होगी।

KineMaster डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन वीडियो में वॉटरमार्क जोड़ता है, जिसे हटाने के लिए आपको एक सदस्यता लेनी होगी। यह आपको 1080p या 4K पर export करने और 1,000 से अधिक प्रीमियम assests तक पहुंच प्राप्त करने की भी अनुमति देता है।

इसे गूगल प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। यूजर्स इसके उपयोग से खुश होकर इसे 4.3 की बेहतरीन रेटिंग्स दी है।

Download

5. VivaVideo

VivaVideo Android के लिए एक मुफ्त वीडियो एडिटिंग ऐप है जो उन सभी बुनियादी कार्यों के साथ आता है जिनके बारे में आप सोच सकते हैं, साथ ही कई उन्नत सुविधाएँ जो इसे एक इसे बढ़िया फोटो बनाने वाला एप (Photo banane wala app) बनाती हैं।

VivaVideo सबसे व्यापक वीडियो एडिटिंग ऐप में से एक है, जिसमें वीडियो एडिटिंग फीचर्स जैसे गाने के साथ पिक्चर से वीडियो बनाना, ट्रांजिशन के साथ वीडियो एडिट करना, वीडियो में वीडियो जोड़ना, वीडियो क्लिप को मिलाना, वीडियो में म्यूजिक जोड़ना और भी बहुत कुछ है।

यह आपके वीडियो को बदलने के लिए सैकड़ों विशेष इफ़ेक्ट्स / स्टिकर / फिल्टर / एनिमेटेड क्लिप पेश करता है। आप ऐप के भीतर से वीडियो को सीधे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर सकते हैं। 13,170,604 यूजर्स के रिवियू के आधार पर VivaVideo ने 4.6/5 की समग्र रेटिंग प्राप्त की है

इससे एप से म्यूजिक और इफ़ेक्ट्स के साथ प्रॉफेश्नल वीडियो बनाए जा सकते हैं। साथ ही इमेजस और गानों से आसानी से वीडियो बनाएं जा सकते हैं। इसमें कई वीडियो एडिटिंग इफ़ेक्ट्स मौजूद है, जैसे blur background, वीडियो धीमा करना, वीडियो को गति देना आदि। इसमें एक वीडियो बनाने के लिए कई वीडियो क्लिप को एड किया जा सकता है।

वीडियो एडिट करते समय कट, एडिट, मर्ज, पेस्ट कर सकते हैं। आप अपने वांछित रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो एक्सपोर्ट कर सकते हैं, जैसे 720p, 1080p, 4K, आदि। इसमें एक इनबिल्ट स्लो-मोशन वीडियो क्रिएटर है। यह सोशल मीडिया के लिए छोटी क्लिप के लिए असाधारण रूप से अच्छा काम करता है।

यह एप उपयोग करने में सुपर आसान, यहां तक ​​कि एक शौकिया के लिए भी काफी आसान है। इसमें आप अपनी क्लिप काटें और उन्हें अपनी इच्छानुसार कहीं भी रखें। वीडियो उच्च क्वालिटी के बनाने के लिए आपको VivaVideo का उपयोग एक बार अवश्य करना चाहिए।

Download

6. FilmoraGo

FilmoraGo एक बहुत ही बढ़िया Android वीडियो एडिटर ऐप है, जिसे कई यूजर्स पसंद करते हैं। सभी प्राइमरी कार्य जैसे ट्रिमिंग, कटिंग, थीम जोड़ना, म्यूजिक आदि आसानी से किए जा सकते हैं। आप अपने वीडियो को सुंदर बनाने के लिए इंस्टाग्राम के लिए 1:1 स्कवेर वीडियो, Youtube के लिए 16:9 वीडियो भी बना सकते हैं।

इसके अलावा आप रिवर्स वीडियो बना सकते हैं, जिसमें ट्रांज़िशन, स्लो मोशन, टेक्स्ट आदि जोड़ सकते हैं। FilmoraGo के पास ऐप खरीदारी है, लेकिन इसकी अधिकांश शानदार सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं। आप या तो वीडियो को सीधे अपनी गैलरी में सेव कर सकते हैं या उन्हें सीधे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं

फ्री वर्जन में एडिट किए गए वीडियो के अंत में वॉटरमार्क होता है। इस एप में वास्तविक समय में क्लिप का प्रिव्यू किया जा सकता है। फोटो और वीडियो सोशल मीडिया वेबसाइटों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि से एक्सपोर्ट किए जा सकते हैं। साथ ही टेम्पलेट्स और इफ़ेक्ट्स का एक बड़ा कलेक्शन है।

इसमें प्रॉफेश्नल एडिटिंग टूल का एक सेट मौजूद है। जिस करना इस एप को 50 मिलियन से अधिक लोगों ने इन्स्टाल किया है। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.6 है, जो काफी शानदार है। यह एप विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसका उपयोग में आसान इंटरफ़ेस मौजूद है।

Download

7. InShot

यदि आप एंड्रॉइड के लिए एक वीडियो बनाने वाले एप की तलाश कर रहे हैं जो वॉटरमार्क नहीं छोड़ता है। तो इनशॉट वहां से सबसे अच्छे एप में से एक है। इसमें एक सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस है और विज्ञापन आपके काम में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। हालांकि अगर आप अपने वीडियो से वॉटरमार्क हटाना चाहते हैं तो आपको एक विज्ञापन देखना होगा।

इसमें वे सभी मानक विशेषताएं हैं जिनकी आप वीडियो एडिटिंग ऐप से अपेक्षा करते हैं जैसे ट्रिम, क्रॉप, स्प्लिट, वीडियो इफ़ेक्ट्स लागू करने का विकल्प आदि। इसके अलावा इसमें वीडियो के एक चुनिंदा हिस्से को फ्रीज करने का भी विकल्प है। आप 4K में वीडियो एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा यहां तक कि विभिन्न फ्रेम दरों में से भी चुन सकते हैं। यदि आप एक TikToker हैं या Instagram पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं, तो InShot आपके लिए एक बेहतरीन वीडियो बनाने वाला ऐप है। आप इससे 4K वीडियो आसानी से बना सकते हैं। इस ऐप को 100 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा इंस्टॉल किया गया है।

गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.8 है। इसका उपयोग में आसान इंटरफ़ेस है, जो तेज और efficient के साथ वीडियो प्रोसेसिंग करता है। कुल मिलाकर यह उन शानदार वीडियो बनाने वाले एप में से एक है, जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

Download

निष्कर्ष

सबसे बढ़िया वीडियो बनाने वाला एप (Video banane wala app) की लिस्ट में चुनने के लिए कई ऐप हैं, हम सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए FilmoraGo, Adobe Premiere Rush, या InShot का उपयोग करने की सलाह देते हैं। जबकि इन ऐप्स का आंशिक रूप से भुगतान किया जाता है, वे अपनी सुविधाओं के सेट के साथ आपके पैसे का सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करते हैं।

इसलिए हमने उन्हें सर्वश्रेष्ठ वीडियो बनाने वाला एप (Video banane wala app) की इस सूची में शामिल किया है। क्या आपको 2022 में वीडियो बनाने वाला एप (Video banane wala app) की यह सूची मददगार लगी? कृपया हमें कमेंट कर बताएं।

Leave a Comment