2022 में Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye 20000 रुपए/महिना?

Published by Only Knowledge on

वाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye- Whatsapp आज के समय में मैसेजिंग करने के सबसे बढ़िया एप में से एक है। असल में इसका नाम Whatsapp Messenger है, लेकिन आमतौर पर इसे सीधा Whatsapp ही कहा जाता है। Whatsapp को सबसे पहले Jan Koum और Brian Acton ने 2009 में बनाया था।

शुरुआत में जब इसे बनाया गया था, तो यह सिर्फ एक स्टेटस अपडेट करने वाली एप्लिकेशन थी। लेकिन बाद में इसमें अपडेट कर इसे Whatsapp 2.0 का अवतार दिया गया। बस इसी से शुरुआत हुई Whatsapp इंस्टेंट मैसेजिंग की, जिसके बाद Whatsapp ने हर दिन सफलता की नई-नई ऊंचाइयों को पार किया। इसके बाद Whatsapp ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Whatsapp की बढ़ते कद को देखकर कुछ समय बाद Facebook ने इसे खरीद लिया। Facebook ने 2014 में इसे तकरीबन 19.3 अरब डॉलर में खरीदकर चारों तरफ सनसनी फैला दी थी। इस घटना के बाद Whatsapp को ओर अधिक फायदा हुआ। वर्तमान में इसके 2 अरब से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स है।

वर्तमान समय में Video Call, Voice Call और Status Update जैसे बेहतरीन फीचर्स Whatsapp को ओर भी अधिक लोकप्रिय बनाते हैं। इसके अलावा इससे Location Share, Documents Share, Images Share और Payment Transfer भी कर सकते हैं। Whatsapp को मोबाइल नंबर से लॉगिन कर चलाया जाता है।

Fiverr से पैसे कैसे कमाएं?

इतना बड़ा एप होने के कारण इससे काफी संख्या में लोग जुड़े रहते हैं। इस कारण Whatsapp से पैसे कमाना भी बहुत आसान है, हालांकि Whatsapp खुद किसी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करता है। लेकिन बिज़नस माइंड और आइडिया से इससे बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं। अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye?

तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको इसी सवाल का जवाब विस्तार से देंगे। हमारे द्वारा बताए गए बिज़नस आइडिया से अगर आप वाट्सऐप से पैसे कमाते हैं, तो आप इससे 20,000/महिना भी आसानी से कमा सकते हैं।

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye?

कुछ लोगों के मन में अभी सवाल उठ रहा है कि क्या Whatsapp से पैसे कमाए जा सकते हैं? तो इसका जवाब ‘हाँ’ है। आज हम आपके साथ ऐसे तरीके शेयर करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप Whatsapp से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। हम सभी जानते हैं फेसबुक ने व्हाट्सएप को कुछ साल पहले खरीदा था। अब फेसबुक ने कंटेंट क्रिएटर्स को फेसबुक पर पार्टनरशिप करके पैसा कमाने का मौका दिया है।

लेकिन यह सुविधा व्हाट्सएप में नहीं दी गई है। लेकिन सच तो यह है कि लोग फेसबुक से ज्यादा वॉट्सऐप पर एंगेज हो रहे हैं। दृढ़ निश्चयी लोगों के लिए हमेशा एक रास्ता होता है। व्हाट्सएप व्हाट्सएप अकाउंट से पैसे कमाने का सीधा तरीका नहीं देता है। मतलब वाट्सएप किसी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करता है। व्हाट्सएप से कमाई के कई तरीके हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले बड़ी संख्या में लोगों के Contact और अधिक से अधिक संख्या वाले Group होने चाहिए। क्योंकि कहीं भी पैसा कमाने के लिए आपको हमेशा लोगों की जरूरत होती है। जब तक कि आपके पास एक बड़ी Contact List और आपके कंटैंट से जुड़े Group न हों।

1. Short-links से पैसे कमाना

शॉर्ट-लिंक भेजकर व्हाट्सएप से पैसे कमाने का यह सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका है। यह पहले नंबर वन था। हो सकता है कि आपको पहले भी शॉर्ट-लिंक भेजे गए हों, आपने उस पर क्लिक किया हो और आपको कभी पता नहीं था कि वह व्यक्ति इससे पैसे कमा रहा है।

2022 में गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

सबसे पहले हम जानते हैं, कि शॉर्ट-लिंक क्या है? शॉर्ट लिंक किसी वेबसाइट के शॉर्ट लिंक होते हैं। उदाहरण के लिए किसी भी वेबसाइट का कोई यूआरएल बहुत बड़ा है, लेकिन एक छोटा लिंक उसी लिंक का एक नया वर्जन है । दोनों लिंक एक ही वेबसाइट पर ले जाएंगे, लेकिन एक लंबा है और एक छोटा है। बस इसी को ही लिंक शोर्ट्नर कहा जाता है।

इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आपको केवल समाचार, सुझाव या कोई भी जानकारी ढूंढनी है जिसे आपके contact या group के सदस्य पढ़ना पसंद करेंगे। लिंक को कॉपी करें, यूआरएल शॉर्टनर पर जाएं, लॉगिन करें, लिंक पेस्ट करें और इसे छोटा करें। फिर शॉर्ट किए हुए को कॉपी करें, अपना व्हाट्सएप खोलें और इसे अपने कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप्स के साथ शेयर करें।

जब आपके contact के सदस्य इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह उन्हें कहानी या जानकारी दिखाने से पहले कुछ विज्ञापन दिखाएगा। इस तरह आप पैसे कमाते हैं।

यह आपको बहुत बड़ी कमाई करके देगा, यदि आपके पास एक बड़ा ग्रुप या लोगों के contact है, जो आपकी सामग्री को पढ़ने का आनंद लेते हैं। इसे आप अपने WhatsApp Status पर भी शेयर कर सकते हैं।

मैं एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिसके पास व्हाट्सएप संपर्कों की एक लंबी सूची है और वह बहुत सारे व्हाट्सएप Groups से संबंधित है। वह हर सुबह हेडलाइन न्यूज के लिंक भेजता है। बहुत सारे लोग इसे पढ़ते हैं। वह आदमी एक लिंक शॉर्टनर का उपयोग करता है। इस तरह से वह अच्छी ख़ासी कमाई करता है, सिर्फ लोगों के साथ न्यूज़ शेयर कर।

लिंक शॉर्टनर का उपयोग करना बहुत आसान है। किसी भी वेबसाइट पर जाएं, रजिस्टर करें, किसी भी लिंक को कॉपी करें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं, लिंक शॉर्टनर में लॉगिन करें, लिंक पेस्ट करें और उसे shrink करें। छोटा लिंक कॉपी करें और अपने संपर्कों के साथ शेयर करें।

यहां कुछ लोकप्रिय लिंक शॉर्टनर्स हैं जो अच्छी-ख़ासी राशि का भुगतान करते हैं: Link Shrink, ADF, OUO, Shortest और आप उनमें से किसी पर भी रजिस्टर कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि WhatsApp Status से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो यह तरीका आजमाएं। अपने Status पर शॉर्टलिंक पोस्ट कर।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं?

2. Affiliate links से पैसे कमाना

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का दूसरा तरीका एफिलिएट लिंक्स है। यह बहुत आसान है। यदि आप किसी ऐसे Group में जुड़े हुए हैं जो किसी विशेष टॉपिक पर बना हुआ है, तो मान लें कि फैशन। आप ग्रुप में किसी खास ड्रेस के बारे में बता सकते हैं जो ट्रेंड में है। उन्हें बताएं कि लोग इस ड्रेस को कैसे पसंद कर रहे हैं और सेलिब्रिटी इसे पहन रहे हैं।

फिर किसी एफिलिएट नेटवर्क में जाएं। फिर वहाँ रजिस्टर करें। या ऐसी ड्रेस बेचने वाली कंपनी की तलाश करें। लिंक को कॉपी करें और ग्रुप मेंबर्स के साथ शेयर करें। उनमें से कोई भी जो खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक करता है, आपको एक कमीशन मिलता है। यदि आप 400 लोगों के ग्रुप में हैं, और उसमें से सिर्फ 20 लोग इस लिंक से ड्रेस को खरीदते हैं। तो यह एक दिन के लिए अच्छा पैसा कमाकर दे सकता है।

किसी भी प्रोडक्टस के लिंक भेजने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास उसके बारे में अच्छी जानकारी है। क्योंकि अगर वो आपसे इसके बारे में कोई सवाल तो पूछे तो आपके पास जवाब होने चाहिए। किसी व्यक्ति को उसकी मांग के अनुसार संतुष्ट करने पर ही आप उसे अपने लिंक से प्रॉडक्ट खरीदने पर राजी कर सकते हैं।

जैसे- आप किसी मोबाइल खरीदने का लिंक शेयर कर रहे हैं, तो आपको उसके सभी फीचर्स और गुणवता के बारे में सभी के साथ शेयर करना होगा। मोबाइल की कैमरा क्वालिटी, बैटरि बैकअप, डिस्प्ले आदि के बारे में बढ़िया से बढ़िया जानकारी दे। ताकि वो आपकी बात से उत्साहित होकर आपके ही लिंक से उस फोन को खरीदे।

अगर कोई भी इस लिंक पर क्लिक करता है और मोबाइल फोन को ऑर्डर करता है तो आपको इसके बदले में कमिशन मिलता है। है ना आसान, बस थोड़ा दिमाग और मेहनत का काम है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

आप इसे किसी भी अन्य प्रॉडक्ट और सर्विस के लिए कर सकते हैं। जब तक आप जिस Group या व्यक्ति को भेज रहे हैं, उसमें रुचि रखें। ग्रुप के सदस्यों के साथ थोड़ा मित्रता भरा व्यवहार रखें। उनके मन में आपके प्रति कोई शंका न हो। इसके अलावा आप जिस प्रॉडक्ट को शेयर कर रहे हैं, उसे किसी भी जगह पहुंचाया जा सके। ताकि आपके Contact में जो दूर के लोग है, उनको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

हमारी नजर और सुझाव में Amazon Affiliate Links से आप भारत में आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Amazon मौजूदा समय में भारत में सबसे बड़ी E-Commercial Weibsite है। जिसकी पहुँच भारत के प्रत्येक कोने तक है। व्हाट्सएप से पैसे कमाने का यह तरीका आपको व्हाट्सएप ग्रुप से पैसे कमाने में मदद कर सकता है। विशेष रूप से यदि ग्रुप में ऐसे लोग हैं जिनकी मार्केटिंग में रुचि है।

3. अपने खुद के प्रोडक्टस की मार्केटिंग कर

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye– Affiliate Links भेजने की बजाय, आप अपने प्रोडक्टस की मार्केटिंग भी कर सकते हैं। यह एक बढ़िया तरीका है जिससे आप WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं और आप पूरी तरह से नियंत्रण में रहेंगे। यदि आपके पास कोई प्रॉडक्ट हैं, तो आप एक बिज़नस कार्ड बना सकते हैं और अपने Contacts और Groups के लोगों को भेज सकते हैं। जिसमें आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उन्हें कितनी छूट दे रहे हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि जिन लोगों या ग्रुप्स से आप संपर्क करते हैं, वे आपके प्रॉडक्टस में रुचि रखते हैं।

यदि आपके पास कोई प्रॉडक्ट नहीं है, लेकिन आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको केवल एक ऑनलाइन दुकान बनाने की आवश्यकता है। प्रॉडक्टस बनाने वाली कंपनियों के प्रॉडक्टस को अपने ऑनलाइन स्टोर में कॉपी करें। फिर इन प्रोडक्टस के लिंक अपने व्हाट्सएप में जुड़े लोगों को भेजें।

यदि उनमें से कोई भी लिंक पर क्लिक करता है और ऑर्डर करने के लिए आपकी ऑनलाइन दुकान पर जाता है, तो आपूर्तिकर्ता उन्हें सामान भेज देंगे और आपको आपका पैसा मिल जाएगा! इसे ड्रॉप-शिपिंग कहा जाता है। अगर आप इस बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

आप अपनी स्किल्स की मार्केटिंग भी कर सकते हैं। यदि आप एक फैशन डिजाइनर हैं, तो अपने डिजाइन whatsapp contacts और दोस्तों को साझा करें। आपके पास जो भी कौशल है, उससे संबंधित ग्रुप्स में जुडने की कोशिश करें। आपको वहां से कोई बड़ा project मिल सकता है। व्हाट्सएप कमाई का यह तरीका सिर्फ अपने कौशल और प्रॉडक्टस को शेयर करके व्हाट्सएप पर पैसा कमाने के बारे में है।

4. अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाएँ

बहुत सारे ब्लॉगर व्हाट्सएप से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाते हैं। इस चरण में सबसे पहले आपका एक ब्लॉग होना जरूरी है। ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है। ट्रैफिक का मतलब है आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग। यहीं से व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका ब्लॉग टेक्नॉलॉजी के बारे में है। आप व्हाट्सएप पर इससे संबधित ग्रुप बना सकते हैं। लोगों को आमंत्रित (invite) करें और अपने मित्रों को दूसरों को आमंत्रित करने के लिए कहें। Group को बहुत ही सुंदर और आकर्षक बनाएं। फिर जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट पब्लिश करें तो अपने ग्रुप में लिंक के साथ अपनी पोस्ट का एक आकर्षक सारांश शेयर करें।

आपके व्हाट्सएप ग्रुप के विज़िटर उस लिंक पर क्लिक कर आपके ब्लॉग पर जाएंगे। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी अच्छी होगी तो वो इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करेंगे। इसके अलावा आपके ब्लॉग पर उनकी पसंद की कोई और जानकारी होगी तो वो उसे भी पढ़ेंगे। जिससे आपका ब्लॉग दिन-प्रतिदिन नई ऊंचाइयों पर पहुँच जाएगा।

इस तरह से आपकी पोस्ट viral भी हो सकती है, जिससे आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं, वो भी ढेर सारें। हमारे हिसाब से Whatsapp se paise kaise kamaye? में यह तरीका सबसे बढ़िया और उत्तम है।

5. Pay per download से पैसे कमाना

Whatsapp से पैसे कमाने का यह भी एक बढ़िया तरीका है, लेकिन इसका अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया जाता है। इसमें आपको सबसे पहले किसी Website (जो इसकी सुविधा देती हो) पर जाकर कोई वीडियो, म्यूजिक, फ़ाइल, डॉक्युमेंट्स और गेम्स को अपलोड करना है। फिर जब भी कोई व्यक्ति इसे download करेगा तो यह वेबसाइट आपको पैसे देती है।

यह थोड़ा सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से सही है। इसमें जब कोई व्यक्ति डाउनलोड लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे कुछ ads दिखाई देगी। जब यह ads पूरी तरह से बंद हो जाएगी तो वहाँ से फ़ाइल डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। जिसके बाद वह व्यक्ति उस फ़ाइल को आसानी से डाउनलोड कर पाएगा।

अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के इस तरीके को उपयोग में लाना चाहते हैं, तो आपको पास बहुत सारे contacts और आपके द्वारा अपलोड किए गए content से संबधित लोग होने चाहिए। फिर आपको उन लोगों के साथ एक विश्वास कायम करना होगा। ताकि वो आपके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करने में उनके मन में किसी प्रकार की हिचकिचाहट पैदा न हो।

इसके बाद आपको किसी भी साइट पर content अपलोड करें, लिंक शेयर करें, जिसके बाद वे डाउनलोड करते हैं और आप पैसे कमाते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी गेमिंग ग्रुप या कॉमेडी वीडियो ग्रुप में शामिल हो सकते हैं। इनमें से किसी भी साइट पर कॉमेडी वीडियो अपलोड करें और फिर अपने व्हाट्सएप कॉमेडी ग्रुप और कॉमेडी में रुचि रखने वाले अपने संपर्कों को लिंक शेयर करें और जैसे ही वे डाउनलोड करेंगे आपको पैसे मिलेंगे।

इस तरह की Websites को आप Google पर सर्च कर आसानी से खोज सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आर्टिक्ल Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye? जिसमें हमने व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आई है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आज के समय में व्हाट्सएप से पैसे कमाना थोड़ा आसान हो गया है। बस हमारे अंदर ऑनलाइन पैसे कमाने का जुनून और हुनर होना चाहिए। अभी हमारे संपर्क में एक ऐसा व्यक्ति है। जिसके पास एक ही नाम के बहुत सारे ग्रुप्स है, जिनमें लगभग 12000 व्यक्ति जुड़े हुए हैं। वो उन ग्रुप्स में स्टडि से relative जानकारी भेजता है।

इसके बीच में वो दिन में एक बार किसी academy या coaching center की advertisement करता है। जिसके बदले में वो उनसे अच्छे-खासे पैसे लेता है। इस तरह से अगर आप में हुनर है तो आप Whatsapp से 20,000 प्रति महिना आसानी से कमा सकते हैं।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.