आखिर एक कामयाब Youtuber Kaise Bane इस कॉम्पटिशन के दौर में?

Published by Only Knowledge on

Youtuber Kaise Bane

पिछले कुछ समय से YouTube भारत में सबसे बड़ा वीडियो प्लैटफ़ार्म बनकर उभरा है। यह भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला प्लैटफ़ार्म है। इस पर 2 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं, कि यह केवल अपनी मूल कंपनी Google से ही लोकप्रियता में पीछे है।

दुनिया का यह सबसे प्रसिद्ध वीडियो शेयरिंग प्लैटफ़ार्म प्रसिद्धि, मस्ती और बहुत सारा पैसा कमाने का मौका देता है। जो लोग इस पर वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं, उन्हें YouTube, YouTubers के नाम से संबोधित करती है। लेकिन एक YouTuber क्या है, एक अच्छा YouTuber कितना कमाता है और आप एक YouTuber कैसे बन सकते (Youtuber Kaise Bane) हैं? आज के इस लेख में हम इन्हीं सवालों के जवाब जानेंगे।

एक सक्सेसफुल YouTuber कैसे बनें? यह ब्लॉग आपको स्टेप-वाइज़-स्टेप दिखाएगा कि एक YouTuber कैसे बनें? YouTube की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है, इसके साथ इसके कंटेंट क्रिएटर्स की प्रतिष्ठा बढ़ती है। भारत में कई ऐसे YouTubers हैं, जिन्होंने इससे करोड़ों में कमाई की है।

एक बात जो सबसे जरूरी है, कि यह ऐसा प्लैटफ़ार्म नहीं है। जो आपको रातों-रात करोड़पति बना दे। इसके लिए तो आपको मेहनत और धैर्य का संयोजन अच्छे से बैठाना होगा। आज जो भी सक्सेसफुल Youtubers है, उन्होंने सबसे पहले अपने दर्शकों तक पहुँच बनाई है। अगर आप भी अपनी आवाज दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो YouTube आपके लिए किसी मार्कटिंग फ़ोल्ड से कम नहीं है।

गेम खेलकर पैसे कैसे कमाएं जाते हैं?

एक यूट्यूबर क्या है?

YouTuber वह व्यक्ति होता है, जो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए content तैयार करता है। कुछ लोगों के लिए, यह एक शौक है- कुछ ऐसा जो वे अपनी विशेषज्ञता, नेटवर्क शेयर और मज़े करने के लिए वीडियो बनाते हैं। दूसरों के लिए, यह एक नौकरी है। जो उनके लिए कमाई का एक रास्ता तैयार करती है। एक बार सफल होने के बाद वो अपने सपनों को पूरा करते हैं।

यदि आप नियमित रूप से प्लेटफ़ॉर्म पर content पोस्ट करते हैं या अपनी वीडियो content से रोजाना कमाई करते हैं, तो आप स्वयं को YouTuber कह सकते हैं। 2021 में, “YouTuber” शब्द करोड़पति अनबॉक्सर्स, टॉय reviewers और बहुत कुछ का पर्याय बन गया है। लेकिन हर YouTuber बहुत पैसे नहीं कमाता है।

YouTubers कितना पैसा कमाते हैं?

YouTubers औसतन कितना कमाते हैं, इसके लिए कोई सटीक और तेज आंकड़ें नहीं हैं, क्योंकि औसत YouTuber जैसी कोई चीज़ नहीं है। YouTubers कई तरह से पैसा कमाते हैं। एक सफल YouTuber इन तरीकों से पैसे कमा सकता है:

  • Advertising- YouTube के सहयोगी कार्यक्रम में शामिल होना
  • Affiliate sales– एक Affiliate भागीदार बनना
  • Merchandise- मग, टी-शर्ट और खिलौने जैसी अपनी खुद की वस्तु बेचना
  • Crowdfunding- पैट्रियन जैसी साइट से जुड़ना या ऑनलाइन टिपिंग सेवाओं का उपयोग करना
  • Licensing- मीडिया को उनकी content का लाइसेंस देना
  • Sponsorships- ब्रांडों के लिए प्रायोजित सामग्री बनाना

सभी टॉप कमाई करने वाले YouTubers अपनी वीडियो content से पैसे कमाने के लिए इनमें से एक से अधिक तरीकों का उपयोग करते हैं। 2020 के सबसे अधिक कमाई करने वाले YouTubers में 9 वर्षीय रयान काजी (Ryan Kaji) शामिल हैं, जिन्होंने खिलौनों के साथ खेलते हुए एक ही वर्ष में 29.5 मिलियन अमरीकी डालर की कमाई की। इसके अलावा शौकिया स्टंटमैन, मिस्टरबीस्ट जिन्होंने एक सम्मानजनक 17.5 मिलियन अमरीकी डालर का कारोबार किया।

सबसे बढ़िया फोटो एडिट करने वाला एप कौनसा है?

लेकिन, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रयान इस आय में 5000 से अधिक ब्रांडेड खिलौनों की मार्केटिंग करते हैं। इसके अलावा मिस्टरबीस्ट के पास corporate sponsors की एक लंबी लिस्ट है। यदि हम सिर्फ YouTube अकेले पर depend रहेंगे, तो यह कमाई बहुत कम होगी। हालांकि इंग्लिश यूट्यूब चैनल वालों के लिए कमाई ज्यादा होती है, हिन्दी यूट्यूब वाले चैनलों की बजाय।

YouTuber कैसे बनें (Youtuber Kaise Bane)?

अगर आपने अभी तक कोई YouTube चैनल शुरू नहीं किया है, तो आपके पास अभी थोड़ा समय है कि आपको कैसा चैनल शुरू करना चाहिए। किस तरह से काम करने कर पर आप एक सक्सेसफुल YouTuber बनकर उभरेंगे। आइए थोड़ा पीछे चलते हैं, और कवर करते हैं कि आप एक प्रॉफेश्नल YouTuber के रूप में अपने नए करियर की शुरुआत कैसे कर सकते हैं?

1. एक niche चुनें

सभी सक्सेसफुल YouTuber के पास उनकी एक niche है, एक niche किसी भी content के लिए एक निश्चित विषय होता है। उदाहरण के लिए कोई कॉमेडी करता है, तो कोई विज्ञान के बारे में बताता है। यह सब अपने नॉलेज और इंटरेस्ट पर निर्भर करता है, कि आपको कौनसे niche का चयन करना चाहिए।

आप जिस भी नीच को सिलैक्ट करते हैं, तो आपके सभी वीडियोज़ उसी से संबधित होने चाहिए। इसके लिए हम आज आपको तीन बड़े YouTubers के बारे में बताएँगे। जिनसे प्रेरणा लेकर आप अपना niche चयन कर सकते हैं।

Unbox Therapy

यह चैनल unboxing से संबधित कंटैंट पर वीडियोज़ बनाता है। यानी फोन, गेमिंग टेक और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं जैसे नए प्रॉडक्टस को अनबॉक्स और उनका रिवियू करना। 18.1 मिलियन subscribers के साथ, अनबॉक्स थेरेपी YouTube पर टॉप 3 अनबॉक्सिंग चैनल और प्लैटफ़ार्म पर सबसे बड़े चैनलों में से एक है।

Você Sabia?

ब्राजील की यह जोड़ी ‘random facts’ content पर वीडियोज़ बनाती है। इनके सबसे लोकप्रिय वीडियो में “वीडियो गेम के कारण 10 मौतें” और “डिज्नी के 10 सबसे बड़े रहस्य” शामिल हैं। आज तक इन्होंने दुनिया भर से 41.2 मिलियन subscribers बनाए हैं।

FunToys Collector Disney Toys Review

यह वन-वुमन शो खिलौनों को खोलने और उनके साथ खेलने के बारे में वीडियो बनाता है। इनका सबसे लोकप्रिय वीडियो 9 मिनट का वीडियो है, जिसमें उन्हें sparkly Play-Doh से डिज्नी राजकुमारी के कपड़े बनाते हुए दिखाया गया है। इसे 599 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। 2021 में इस चैनल पर subscribers का आँकड़ा 11 मिलियन तक पहुंच गया है।

गूगल का आविष्कार किसने किया था?

2. अपने ‘क्यों’ का जवाब ढूँढना?

आपका niche कुछ भी हो सकता है, लेकिन आपको इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि आप उस तरह का content क्यों बना रहे हैं। जब आपके पास स्पष्ट कारण हो, तो आप यह कर सकते हैं-

  • अपने काम पर फोकस करें और वीडियो बनाते समय ट्रैक पर रहें।
  • जब आप ट्रेंड्स रिसर्च कर रहे हों तो समय और ऊर्जा बचाएं।
  • इस बारे में स्पष्ट रहें कि आपके चैनल को subscribe करने पर लोगों को क्या मिलेगा।

आइए उन अनबॉक्सिंग वीडियो बनाने वाले Youtubers के बारे में जानें। अधिकांश अनबॉक्सर केवल योग्य लोगों के लिए content नहीं बना रहे हैं। वे कहते हैं कि वे उन प्रॉडक्टस के बारे में ईमानदार रिवियू प्रदान करते हैं, जो कस्टमर चाहते हैं। जिससे उन्हें बेहतर खरीदारी विकल्प बनाने में मदद मिलती है।

इसलिए, भले ही आप केवल पैसा कमाने के लिए YouTube स्टार बनना चाहते हों, लेकिन जो content आप बनाना चाहते हैं। उसके पीछे के उद्देश्य को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यानी आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए वीडियो नहीं बना रहे हैं, बल्कि आप लोगों के लिए मार्गदर्शक का काम कर रहे हैं।

3. अपनी audience को जानें

एक बार जब आप तय कर लें कि आप कौनसे content पर वीडियो बनाएंगे और क्यों, आपको अपने लक्षित दर्शकों को जानना होगा।

अपने आप से पूछो:

  • मेरे वीडियो कौन देखेगा?’
  • वे कितने साल के हैं?
  • उनके पास किस तरह का काम है?
  • वे दिन के किस समय वीडियो देख रहे होंगे?
  • वे उन्हें क्यों देख रहे हैं?
  • उन्हें देखने से क्या हासिल होगा?

MPL गेम कैसे खेलें?

इस तरह के प्रश्न आपको ऑडियंस के व्यक्तित्व पहचानने में मदद करते हैं। एक दर्शक व्यक्तित्व एक ऐसा चरित्र है, जिसे आप बनाते हैं जो आपके आदर्श दर्शक की विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करता है। उन्हें एक नाम, नौकरी, प्रेरणा और वेतन दें। क्योंकि जब आप उन्हें जीवन में लाते हैं, तो आप बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि आपका कंटैंट किससे “बात” कर रहा है और आप अपने वीडियो के साथ उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

4. अपने competition को जानें

आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके niche में पहले से कौन-कौनसे वीडियो बने हुए हैं। फिर आपको भीड़ से अलग दिखने के लिए क्या करना चाहिए? यह जानने के लिए कि पहले से दूसरे चैनलों ने क्या किया है? अपनी प्रतियोगियों पर एक नज़र डालें। अपने niche में शीर्ष 10 YouTubers खोजें और उनमें समानताएं और अंतर देखें कि वे कैसे काम करते हैं?

उनके वीडियोज़ में इन बातों पर गौर करें:

  • Video effects (जैसे visual effects और sound effects)
  • Video formats (जैसे प्रश्नोत्तर, विशेषज्ञ साक्षात्कार, कहानी)
  • स्थान (जैसे स्टूडियो, बाहर या सेट पर)
  • सेट (जैसे घर, कार्यस्थल, डिज़ाइन किया गया सेट, एनिमेटेड)

अन्य Youtubers अपनी ब्रांडिंग, presenting स्टाइल और अन्य में अलग प्रकार के हो सकते हैं। आपका presenting style आपके वीडियो पर बहुत प्रभाव डालता है। यह आपको एक सफल YouTuber बनने के बारे में क्या बताता है? आपको यह जानने की जरूरत है कि आपकी शैली बनाने के लिए क्या काम करता है और आप इसे कैसे बदलेंगे?

5. एक यूट्यूब चैनल पेज बनाएं

YouTube चैनल शुरू करते समय, उपरोक्त सभी को छोड़कर सीधे अपना चैनल पेज सेट करने के लिए जाना आकर्षक हो सकता है, लेकिन आप ऐसा न करें! आपका चैनल पेज एक स्टोरफ्रंट की तरह है। इसे आपकी शैली और दर्शकों के अनुरूप होना चाहिए। अपना niche ढूँढ़ना, अपने “क्यों” को परिभाषित करना, अपने दर्शकों को जानना और अपनी प्रतिस्पर्धा को समझना, ये सभी आपको एक बढ़िया चैनल अनुभव बनाने में मदद करेंगे।

पैसे कमाने वाला एप कौनसा है?

अब अपना ब्रांड बनाने का समय आ गया है। आपको एक की आवश्यकता होगी:

  • चैनल का नाम
  • Logo
  • Banner image
  • Color scheme

हमारे द्वारा बताए गए यह काम कम से कम है। यह सब करने के उपरांत, आप इन आसान स्टेप्स का पालन करके अपना YouTube चैनल पेज बनाने के लिए इन assets का उपयोग कर सकते हैं।

एक Google account बनाएं

चूंकि Google YouTube का स्वामी है, इसलिए YouTube अकाउंट बनाने के लिए आपको Google अकाउंट की आवश्यकता होती है। तो Google पर जाएं और कुछ बेसिक डिटेल्स दर्ज करें।

एक YouTube account बनाएं

आपके Google account के बंडल में एक YouTube account इंक्लुड है। लेकिन आपको अभी भी चैनल को setup करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, YouTube.com पर अपने YouTube account page पर जाएं और एक चैनल बनाएं पर क्लिक करें। बस अपना ब्रांड नाम दर्ज करें और आपका चैनल create हो जाएगा!

अपना चैनल पेज कस्टमाइज़ करें

आप अपने चैनल पेज की कई विशेषताओं को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, जिसमें आपका नाम, लोगो, पेज बैनर और जानकारी शामिल है। हुक करने वाले पृष्ठ को डिज़ाइन करने के लिए, इन निःशुल्क YouTube चैनल कला टेम्पलेट्स को देखें, और सुनिश्चित करें कि आप:

  • अपना चैनल का description पूरा करें (यानी अबाउट सेक्शन)
  • लगातार ब्रांडिंग का प्रयोग करें
  • लोगो या उच्च-गुणवत्ता वाला हेडशॉट जोड़ें
  • contact information शामिल करें

सभी सफल YouTube चैनल उपरोक्त कार्य करते हैं। और यह niche की परवाह किए बिना है। उदाहरण के लिए, आइए लर्न योर लैंड पर एक नज़र डालते हैं, एक 345,000 सब्सक्राइबर-मजबूत चैनल जो लोगों को प्रकृति से जुड़ने में मदद करता है। Logo, on-topic banner image और consistent video thumbnail graphics लर्न योर लैंड के चैनल पेज को एक प्रॉफेश्नल अनुभव देते हैं।

6. Content के लिए एक निश्चित समय तैयार करें

एक content कैलेंडर, या सोशल मीडिया कैलेंडर, आपके आने वाले सोशल मीडिया पोस्ट का एक overview है। इसे एक स्प्रेडशीट, एक Google कैलेंडर या एक इंटरैक्टिव सोशल मीडिया प्रबंधन डैशबोर्ड जैसे हूटसुइट में व्यवस्थित किया जा सकता है। आप इसका उपयोग अपने content के बारे में जानकारी को शेड्यूल करने और संग्रहीत करने के लिए कर सकते हैं।
कम से कम एक महीने पहले content की योजना बनाने का लक्ष्य रखें। यह चढ़ाई करने के लिए एक बड़ी पहाड़ी की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में मौके पर content बनाने की तुलना में बहुत आसान है।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

इसके दो कारण है- एक इसलिए, क्योंकि आप हर सुबह यह सोचकर नहीं उठते, “आज मैं क्या पोस्ट करने जा रहा हूँ?” दूसरा, क्योंकि जब आप अपने content आउटपुट का व्यापक अवलोकन करते हैं, तो आप अधिक सुसंगत और अधिक focused हो सकते हैं।

7. पहले से वीडियो शेड्यूल करें

याद रखें कि दर्शकों के व्यक्तित्व के बारे में हमने पहले बात की थी? यहाँ वह जगह है जहाँ यह वास्तव में काम आता है। यदि आप जानते हैं कि आपके दर्शक कौन हैं, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि वे content की तलाश में कब ऑनलाइन होंगे— सप्ताह के कौन से दिन और दिन के किस समय।

फिर, आप पोस्ट को पहले से शेड्यूल करने के लिए हूटसुइट जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं, ताकि जब आपके audience यूट्यूब पर वीडियो सर्च करें तो उनको सबसे पहले आपका ही वीडियो दिखाई दे।

8. सीटीए का उपयोग करें (कॉल टू एक्शन)

YouTube उन चैनलों को पुरस्कृत करता है, जो अपने वीडियो को सर्च में रखकर दर्शकों को platform पर रखते हैं। दूसरे शब्दों में, जितना अधिक आपका कंटैंट लोगों को YouTube पर बनाए रखता है, उतना ही अधिक YouTube आपके content को लोगों तक बढ़ावा देता है।

इसलिए, अपने दर्शकों को अपने वीडियो में कॉल टू एक्शन (सीटीए) शामिल करके अपना content देखते रहने के लिए प्रोत्साहित करें। आप इसे इस तरह से कर सकते हैं:

  • आपकी वीडियो स्क्रिप्ट में सीटीए शामिल करना
  • प्लेलिस्ट जैसी सुविधाओं का उपयोग करके अगले एक्शनस को automatice करना
  • अपने वीडियो में कार्ड और एंड स्क्रीन जोड़ना
  • प्रत्येक वीडियो description में अन्य popular videos के लिंक शामिल करना

प्लेलिस्ट, कार्ड और एंड स्क्रीन अधिक उन्नत YouTube सुविधाएं हैं, इन्हें किसी भी यूट्यूब वीडियो पर करना भी आसान है।

9. Comments का जवाब दें

किसी भी अन्य सोश्ल platform की तरह, YouTube जुड़ाव को प्राथमिकता देता है। इसलिए जैसे ही आप अपने चैनल में content जोड़ना शुरू करते हैं, आपको comments के साथ बने रहने के लिए एक प्लान की आवश्यकता होती है। जल्दी से जवाब देना पहली बार में काम कर सकता है, लेकिन जैसे-जैसे आप अपना चैनल विकसित करेंगे। आपको तनाव महसूस होने की संभावना है। हूटसुइट जैसे टूल का उपयोग करने से यह दबाव कम हो सकता है।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

10. अपने चैनल को promote करें

एक बार जब आप मूल बातें जान लेते हैं, तो आप अपने चैनल का प्रचार शुरू कर सकते हैं। सबसे सफल YouTubers भी कहीं न कहीं प्रचार में निवेश करते हैं। आप निम्न तरीकों द्वारा अपने चैनल का प्रचार कर सकते हैं:

  • विज्ञापन– एक जल्दी और आसान प्रचार। अपने वीडियो को सर्च engine में लाने के लिए YouTube को भुगतान करें।
  • नेटवर्किंग- मुफ़्त, लेकिन पहले आपको फ़्रेंड्स बनाने होंगे। फिर आप अन्य YouTubers के साथ क्रॉसओवर, गेस्ट अपीयरेंस, मैश-अप और कवर जैसे वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं और नए दर्शकों के सामने अपना चेहरा दिखा सकते हैं।
  • क्रॉस-प्रमोशन— यदि आपके पास wider web presence है, तो यह एक आसान समाधान है। अपने YouTube vids के बारे में लोगों को बताने के लिए अपने अन्य सोश्ल चैनलों, ईमेल लिस्ट या वेबसाइट का उपयोग करें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिक्ल ‘आखिर एक कामयाब Youtuber Kaise Bane इस कॉम्पटिशन के दौर में?’ आप भी हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों का बारीकी से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एक कामयाब Youtuber Kaise Bane? सवाल का जवाब आसानी से मिल जाएंगे।

हालांकि हमारे द्वारा एक कामयाब Youtuber Kaise Bane आर्टिक्ल में बताई गई सभी जानकारियाँ हमारे अनुभव पर है। लेकिन फिर भी आपको एक कामयाब Youtuber Kaise Bane आर्टिक्ल में किसी प्रकार की कोई कमी दिखाई देती है, तो आप हमें comment सेक्शन में बता सकते हैं।


Only Knowledge

The Knowledge Darshan ब्लॉग आप सभी की मदद के लिए बनाया गया है। इस ब्लॉग पर आपको हम नई से नई जानकारी देने का प्रयास करते है जो आपको और जगह दूसरी भाषा में मिलती है। हमारी पूरी टीम हर एक आर्टिक्ल के लिए कड़ी मेहनत करती है। पूरी रिसर्च और आंकड़ों के साथ हम किसी भी जानकारी को आप तक पहुंचाते है। अब हमें आपके प्यार और आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि हम अपना काम पूरे जोश और मेहनत से कर सकें। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.